ये है वंडर गर्ल जान्हवी, ये इतनी भाषाएं बोलती है कि आप हैरान हो जाएंगे…

0
164

उम्र महज 14 साल, मगर कारनामा ऐसा कि बड़े बड़े देखते रह जाएं । करनाल की जान्हवी की कहानी कुछ ऐसी ही है। अंग्रेजी और हिंदी तो छोड़ ही दीजिए, जान्हवी की लैंग्वेज लिस्ट सुनेंगे तो हैरान हो जाएंगे। 14 साल की जान्हवी 12 से ज्यादा विदेशी भाषाएं बोलती हैं और बोलती भी ऐसे वैसे नहीं, बल्कि पूरे एक्सेंट के साथ। अंग्रेजी, हिंदी, स्कॉटिश, कैनेडियन, अरबी समेत कुल 12 भाषाएं है, जिनमें जान्हवी को महारत हासिल है।

इतना ही नहीं, अभी तक मन नहीं भरा है जान्हवी का, क्योंकि अब जान्हवी जापानी भाषा सीखने में जुट गई हैं। जान्हवी का ये हुनर कितना जबरदस्त है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जान्हवी बीबीसी और सीएनएन में एंकरिंग तक करती है। जी हां, सिर्फ 14 साल की उम्र में बीबीसी में एंकरिंग और इतना ही नहीं, इसी उम्र में जान्हवी ग्रेजुएशन भी कर रही हैं। दिल्ली के एक कॉलेज में जान्हवी अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं।

हाल ही में जान्वही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिल कर आई हैं। जान्हवी ने ये मुलाकात दिल्ली में राष्ट्रपति निवास पर की है। इस दौरान उनके साथ उनके दोस्त भी मौजूद थे। समालखा के मालपुर गांव में रहने वाली जान्हवी आईएएस बनना चाहती हैं और इसके साथ ही एक बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर भी है। जान्हवी से पूरा हरियाणा ही नहीं, पूरा देश प्रेरणा ले रहा है।