राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के साक्षी….अभिनेत्री हेमा मालिनी की भी होगी विशेष प्रस्तुति

0
287

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में बड़े स्तर पर दूसरे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन  होगा जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिरकत करेंगे। यह विशाल आयोजन 17 नवंबर से शुरू होगा जो ‌3 दिसंबर तक चलेगा।

30 नवंबर को दुनिया में अलग-अलग स्थानों पर एक ही समय पर 15 मिनट तक गीता का वैश्विक पाठ भी होगा। इस अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के लिए मॉरिशस पार्टनर देश और उत्तर प्रदेश पार्टनर राज्य के रूप में होगा। 11 हजार स्कूली विद्यार्थी श्लोकी गीता का पाठ भी करेंगे। यह जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली में दी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि मोक्षदा एकादशी के दिन ही अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। यह महोत्सव 17 नवंबर से 3 दिसंबर तक चलेगा जिसके दौरान विशाल शिल्प सरस मेलों, रंगोली, चित्रकला, मैराथॉन दौड़ इत्यादि विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का मुख्य कार्यक्रम 25 ‌नवंबर से 3 दिसंबर तक होगा। 25 नवंबर को कुरुक्षेत्र में ब्रह्म सरोवर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। 30 नवंबर को अभिनेत्री हेमामालिनी भी राधा रास विहारी की प्रस्तुति देंगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि देशभर में गीता का प्रचार प्रसार करने के‌ लिए 12 वाहनों के माध्यम से गीता संदेशयात्रा शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने अत्लुय कुरुक्षेत्र के नाम से पुस्तक का विमोचन भी किया। उन्होंने बताया कि कुरूक्षेत्र में 9 एकड़ भूमि पर गीता ज्ञान संस्थान्म नाम से से एक संस्थान बनाया जा रहा है। 48 कोस में 134 तीर्थ स्‍थानों को भी विकसित किया जाएगा।