गोवा में शादी से पहले जरूरी होगा कपल का HIV टेस्ट, सरकार की नया कानून लाने की तैयारी

एचआईवी के खतरा को कम करने के लिए लगातार भारत कई कदम उठा रहा है। इसी बीच गोवा सरकार एक नया कानून लाने की योजना बना रही है। गोवा सरकार शादी का पंजीकरण से पहले एचआईवी टेस्ट अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने इस बारे में मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि गोवा सरकार शादी के पंजीकरण से पहले कपल के लिए एचआईवी टेस्च अनिवार्य करने वाली है।
बता दें कि फिलहाल राज्य में यह अनिवार्य नहीं है। गौरतलब है कि राणे राज्य के स्वास्थ्य मंत्री होने के साथ ही कानून मंत्री भी है। उन्होंने कहा कि कानून मंत्रालय इस तरह के कानून पर काम कर रही है। उन्होंने यह कहा कि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘विधि विभाग द्वारा कानून को मंजूरी मिल जाने पर हम इसे आगामी मानसून सत्र में राज्य विधानसभा में पेश कर सकते हैं।
बता दें कि वर्ष 2006 में तत्कालीन कांग्रेस नीत राज्य सरकार ने भी इसी तरह के एक कानून का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, तह अलग-अलग तबकों ने इसका विरोध किया था। बता दें कि एचआईवी बेहद ही खतरनाक वायरस है। जिससे एड्स नाम की बीमारी होती है। एचआईवी शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। इसके बाद शरीर संक्रमणों और बीमारियों से लड़ नहीं पाता है।