पूर्ण बजट 2018 – यह हिंदुस्तान का कृषि प्रधान बजट है : कैप्टन अभिमन्यु

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का कहना है कि बजट अभिभाषण के बाद साफ हुआ है कि अच्छे दिन आ गए हैं। कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि देश के किसानों और गरीबों के अच्छे दिन आएं हैं। साथ ही कैप्टन ने कहा कि यह बजट देश के किसानों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

इतना ही नहीं, मोदी सरकार के आखिरी पूर्ण बजट की तारीफों के पुल बांधते हुए कैप्टन ने कहा कि कृषि अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए यह बजट हमेशा याद किया जाएगा। कृषि की उपज पर लागत का पचास फीसदी मूल्य देने का फैसला केंद्र ने किया है जो कि सराहनीय है। कैप्टन अभिमन्यु ने आगे कहा कि कृषि के आधारभूत ढांचे में तेजी लाने का लक्ष्य बजट में रखा गया है।

Budget 2018: Arun Jaitley declares MSP will be as per Swaminathan panel recommendation

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि बजट में कृषि, किसान और मज़दूर की हालत सुधारने में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके साथ ही डेयरी किसान को भी क्रेडिट कार्ड देने का फैसला किया है। मेडिकल खर्च पर देश वासियों को बड़ा फायदा दिया है और समस्त विश्व में इस के मुकाबले की इसके बराबर की कोई दूसरी योजना आज तक भी नहीं बनाई गई।

वित्त मंत्री अभिमन्यु ने कहा कि भारत के वित्त मंत्री ने इस बजट में जो हमारे सुझाव थे जिनमें कृषि, किसान के मजदूर इसके संबंध में कृषि में ढांचागत निवेश के संबंध में और कृषि ऋण की व्यवस्था को सुचारु करने के संबंध में और किसान के ऊपर यह पर्यावरण को बचाने का बोझ अकेले उस पर ना आए… इसके लिए केंद्र सरकार के सहयोग बजट में इसे शामिल किया है।

अंत में कैप्टन ने कहा कि मैं अगर एक शब्द में संज्ञा देने का प्रयास करूँ तो ये हिंदुस्तान का कृषि प्रधान बजट है।