हरियाणा की मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड 2017.. 17 साल बाद भारत की झोली आया यह खिताब.. पीएम मोदी व सीएम खट्टर ने भी दी बधाई

By CHOHAN - November 19, 2017 8:11 am

आज हम आपको बता दें कि एक बड़ी खबर के बारें में... जो जुड़ी तो पूरी दुनिया के साथ है.. लेकिन उसका मरकज़ हरियाणा है...

हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने मिस वल्र्ड 2017 का ताज़ 17 साल बाद फिर से देश में लाया है। जी हां...हरियाणा की छोरी मानुषी इस बार मिस वल्र्ड 2017 बनी है।

ਹਰਿਆਣਾ ਦੇ ਸੋਨੀਪਤ ਦੀ ਮਾਨੁਸ਼ੀ ਛਿੱਲਰ ਬਣੀ ਮਿੱਸ ਵਰਲਡ-2017

चीन के सनाया सिटी ऐरनेम में शनिवार को भारत की मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड चुनी गई हैं। मिस वर्ल्ड 2017 का ग्रैंड फिनाले चीन में आयोजित किया गया था। इस प्रतियोगिता में मिस मेक्सिको दूसरे स्थान पर रहीं और मिस इंग्लैंड तीसरे नंबर पर रहीं। मानुषी इससे पहले मिस हरियाणा रह चुकी हैं और मिस इंडिया 2017 का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। आपको बता दें कि 20 साल की मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई को हुआ था और वो फिलहाल हरियाणा के सोनीपत से मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं।

ਮਾਨੁਸ਼ੀ ਛਿੱਲਰ ਬਣੀ ਮਿੱਸ ਵਰਲਡ-2017 ਮਾਨੁਸ਼ੀ ਛਿੱਲਰ ਬਣੀ ਮਿੱਸ ਵਰਲਡ-2017

आएँ जिन अब तक किन भारतीय महिलाओं ने जीता है यह खिताब

आपको बता दें कि प्रसिद्ध बॉलीवुड व हॉलीवुड अदाकार व गायिका प्रियंका चोपड़ा के मिस वर्ल्ड बनने के सत्रह साल बाद किसी भारतीय ने फिर से ये खिताब जीता है। हरियाणा की मानुषी इस खिताब को जीतने वाली छठी भारतीय महिला हैं। इससे पहले साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा, 1999 में युक्ता मुखी, 1997 में डाएना हेडेन, 1994 में ऐश्वर्या राय और 1966 में रीता फारिया मिस वर्ल्ड चुनी गई थीं.

किस जवाब ने मानुषी को दिलाया यह खिताब

प्रतियोगिता के ग्रैंड फिनाले में मानुषी से सवाल पूछा गया था कि किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा तनख्वाह मिलनी चाहिए और क्यों।

उस सवाल के उत्तर में उन्होंने कहा था कि एक मां को सबसे ज़्यादा इज़्ज़त मिलनी चाहिए और जहां तक सैलरी की बात है तो इसका मतलब रुपयों से नहीं बल्कि सम्मान और प्यार से है.

 

--

बधाई देने वालों में ये नाम भी शुमार..

मानुषी की कामयाबी के बाद भारतीय सोशल मीडिया पर मिस वर्ल्ड 2017 और मानुषी छिल्लर ट्रेंड कर रहे हैं. लोग उन्हें बधाई दे रही हैं और युवा भारत की पहचान बता रहे हैं.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानुषी को उनकी कामयाबी के लिए बधाई दी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्विटर पर लिखा, "हरियाणा की बेटी मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड 2017 बनने पर बहुत-बहुत बधाई."

बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा ने लिखा, "और हमें एक मिस वर्ल्ड मिल गई है. मानुषी अब आप मिस वर्ल्ड बन गई हैं इस बात की खुशी मनाइए और नई चीज़ें सीखिए."

प्रियंका के ट्वीट के जवाब में मानुषी ने लिखा, "ये मेरे लिए बहुत मायने रखता है. मैं हमेशा आपसे प्रेरणा लेती रही हूं."

साथ ही बिग बी यानि अमिताभ बच्चन ने भी ट्विट्र के ज़रिए मानुषी को बधाई दी है।

 

नाना-नानी के घर जश्न

मानुषी की इस बड़ी कामयाबी के बाद हर ओर बधाई देने वालों का तांता लगा है। रोहतक में मानुषी के नाना-नानी रहते है जो बहुत गर्व महसूस कर रहे है कि मानुषी ने इतनी बड़ी कामयाबी को अपने नाम किया है।

मानुषी छिल्लर के मिस वर्ल्ड बनते ही यहां स्थित उसके नाना-नानी के घर पर जश्न का माहौल है। बैंक कालोनी में रहने वाले नाना चंद्र सिंह सहरावत व नानी सावित्री सहरावत की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। जैसे ही उन्हें यह खबर मिली कि उनकी दोहती मिस वर्ल्ड बन गई है, वे झूम उठे। नाना-नानी की मानू ने आज पूरी दुनिया में देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। वे कहते हैं जो खुशी आज मिली है उसे बयां करना मुश्किल है। उनका कहना है कि हालांकि मानुषी इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त थी कि वह इस खिताब को हासिल करेगी।

मिल इंडिया के बनने के बाद मानुषी जुलाई माह के शुरूआती सप्ताह में नाना-नानी के घर आई थी। तब उसने न सिर्फ बचपन की यादों का ताजा किया था, बल्कि भविष्य की योजनाओं के बारे में भी खुलकर बातचीत की थी। मानुषी छिल्लर 3 भाई-बहन हैं। बड़ी बहन दिवांगना छिल्लर एलएलबी कर रही हैं और भाई 9वीं क्लास में है। पिता डा. मित्रबसु सेंट्रल गर्वमेंट के डीआरडीओ विभाग में मेडिकल ऑफिसर है और माता डा. नीलम दिल्ली के गवर्नमेंट हॉस्पिटल में डॉक्टर हैं।

मानुषी छिल्लर के नाना चंद्र सिंह सहरावत व नानी सावित्री सहरावत ने मीडिया के सामने खुशी बयां की।

adv-img
adv-img