घग्गर नदी में डूबने से बचे 14 लोग, NDRF ने रेस्क्यू कर बचाया

Ghajjar River 1
घग्गर नदी में डूबने से बचे 14 लोग, NDRF ने रेस्क्यू कर बचाया

पंचकूला। (उमंग श्योराण) पंचकूला की घग्गर नदी में एक बड़ा हादसे होने से बच गया। घग्गर में डूब रहे 14 बच्चों को रेसक्यू कर बचा लिया गया। दरअसल चार परिवारों के चौदह लोगों की जान पर उस समय बन आई, जब घग्गर
में अचानक तेज बहाव आ गया। सभी घग्गर के बीच फंस गए और मदद को चीख-पुकारने लगे।

घग्गर के समीप रोड से आवाजाही कर रहे वाहन चालकों और आमजन ने उनकी जान खतरे में देख तुरंत पीसीआर को सूचना दी। फिर सभी लोगों को रेसक्यू करने के लिए नेशनल डिजास्टर रेस्क्यू फोर्स, एनडीआरएफ को सूचना दी गई।
कुछ ही देर में एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और फिर बीच घग्गर फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास शुरू किए।

Ghajjar River 4
घग्गर नदी में डूबने से बचे 14 लोग, NDRF ने रेस्क्यू कर बचाया

सभी लोगों के घग्गर में फंसने से लेकर रेस्क्यू कार्य पूरा होने तक तीन घंटे का समय लगा। एनडीआरएफ ने सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की। घग्गर में फंसे सभी लोग मूल रूप से झारखंड एवं पंचकूला के सेक्टर-20 के समीप बनी झुग्गियों में रहने वाले हैं।

बचाए गए लोगों ने पूछताछ में बताया कि दोपहर करीब डेढ़ बजे वे घग्गर नदी में लकड़ी इकट्ठा करने उतरे थे। लेकिन करीब दो बजे नदी का बहाव अचानक तेज हो गया और वे सभी बीच में फंसे रह गए। मौके पर थाना चंडी मंदिर एसएचओ व अन्य पनुलिसकर्मी मौजूद रहे। साथ ही अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर आ पहुंचे।

Ghajjar River 2
घग्गर नदी में डूबने से बचे 14 लोग, NDRF ने रेस्क्यू कर बचाया

यह भी पढ़ें : बिहार में बाढ़, कई इलाके पानी में डूबे, तस्वीरों में देखें मंजर

हालांकि पंचकूला प्रशासन द्वारा बारिश में घग्गर से दूर रहने को चेताया गया है। ऐसा नहीं है कि पहली बार घग्गर में कोई जानी नुकसान होते होते बचा हो या अब से पहले न हुआ हो। बल्कि इससे पहले भी कई जानलेवा हादसे हो चुके हैं। बावजूद इसके बच्चे हों या बड़े, बारिश के दिनों में नदी के तेज बहाव के बीच नहाते हुए और अन्य जरूरतों को पूरा करने घग्गर में उतरते दिखे हैं। जबकि प्रशासन की तरफ से भी कई बार बारिश के ‌समय घग्गर के तटीय क्षेत्र के समीप जाने पर मनाही है।

—PTC NEWS—