‘सरकारी बाबू’ बनने की होड़, 5 हजार पदों के लिए 15 लाख देंगे परीक्षा

sarkari babu
'सरकारी बाबू' बनने की होड़, 5 हजार पदों के लिए 15 लाख देंगे परीक्षा

चंडीगढ़। हरियाणा प्रदेश के युवाओं में सरकारी बाबू बनने की होड़ इस कदर मची हुई है कि 5 हजारों क्लर्क के पदों के लिए 15 लाख ने आवेदन किए हैं! इन पदों के लिए परीक्षा आगामी 21, 22 व 23 सितंबर को आयोजित की जा रही है। हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस परीक्षा की महत्वपूर्ण बात यह है कि पहली बार उम्मीदवार के चेहरे की पहचान (फेशियल रिक्गनीशिन) की जाएगी, ताकि जिसका एडमिट कार्ड हैं वही इस परीक्षा में बैठ सकें।

हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग की सचिव ईशा कंबोज ने जानकारी देते हुए बताया कि चेहरे की पहचान (फेशियल रिक्गनीशिन) प्रक्रिया के साथ-साथ उम्मीदवार अपने साथ परीक्षा केन्द्र में दो पासपोर्ट साइज की फोटो भी लाएं। इसके अलावा, उम्मीदवारों की फिंगर बायोमिट्रिक व एडमिट कार्ड का क्यूआर कोड भी स्कैन होगा।

hssc
‘सरकारी बाबू’ बनने की होड़, 5 हजार पदों के लिए 15 लाख देंगे परीक्षा

आयोग की सचिव ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी लगा दिए गए हैं और आयोग के मुख्यालय पर इसकी निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है और इसके लिए लाईव स्ट्रीमिंग की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, परीक्षा के दौरान प्रत्येक उम्मीदवार की वीडियोग्राफी और आयोग की टीम के अलावा पुलिस द्वारा तलाशी भी ली जाएगी।

Exam (File Photo)
‘सरकारी बाबू’ बनने की होड़, 5 हजार पदों के लिए 15 लाख देंगे परीक्षा (File Photo)

यह परीक्षा राज्य के 27 स्थानों पर आयोजित करवाई जा रही जिसमें 17 जिले और 10 उपमंडल शामिल है। परीक्षा को आयोजित करवाने के लिए 1059 केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें 15 लाख 7 हजार उम्मीदवार परीक्षा देंगें और एक शिफ्ट दौरान लगभग तीन लाख उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेंगे। यह परीक्षा 21 सितंबर को एक शिफ्ट, 22 व 23 सितंबर को दो शिफ्ट में आयोजित करवाई जाएगी।

आपको बता दें कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने जून माह में क्लर्क की 4858 भर्तियां निकाली गई थी। 12वीं पास इसके लिए आवेदन कर सकते थे। आयु की अधिकतम सीमा 42 वर्ष तय की गई थी। जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा के लिए ही 15 लाख ने आवेदन किया है!

यह भी पढ़ें : नक्सल प्रभावित इलाके की आदिवासी बेटी ने चमकाया नाम, बनी पायलट

—PTC NEWS—