Advertisment

सुरक्षित होता सफरः हरियाणा में इस साल सड़क हादसों में 20 प्रतिशत की कमी

author-image
Arvind Kumar
New Update
सुरक्षित होता सफरः हरियाणा में इस साल सड़क हादसों में 20 प्रतिशत की कमी
Advertisment
चंडीगढ़।
Advertisment
मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा पुलिस जहां अपराध पर लगातार अंकुश लगाने मे कामयाब रही है वहीं प्रदेश की सड़कों पर सफर भी निरंतर सुरक्षित हो रहा है। हरियाणा पुलिस द्वारा दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए किए जा रहे प्रयासों से सड़क हादसों में जबरदस्त कमी आई है।
Advertisment
publive-image Road Accident in Haryana सुरक्षित होता सफरः हरियाणा में इस साल सड़क हादसों में 20 प्रतिशत की कमी पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) हरियाणा, मनोज यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि गत वर्ष 2019 की तुलना में इस साल 30 सितंबर तक सड़क दुर्घटनाओं, मरने वालों की संख्या तथा घायल लोगों की संख्या में क्रमशः 20.44 प्रतिशत, 19.04 प्रतिशत और 24.03 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। यह भी पढ़ें- 
Advertisment
अजय चौटाला ने कपूर नरवाल को बताया खुंटा बदलू नेता Road Accident in Haryana सुरक्षित होता सफरः हरियाणा में इस साल सड़क हादसों में 20 प्रतिशत की कमी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सड़क व यातायात सुरक्षा के लिए सख्त इंतज़ामों की वजह से 1 जनवरी से 30 सितंबर, 2020 के बीच 6476 सड़क हादसे हुए, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में यह आंकड़ा 8140 था। इसी प्रकार, सडक हादसों में मरने वालों की संख्या भी 3744 से कम होकर 713 की गिरावट के साथ 3031 रही। इस साल के प्रथम 9 माह में सड़क हादसों में घायलों की संख्या में भी 1677 मामलों की भारी कमी आई। 2019 में घायल हुए 6976 व्यक्यिों की तुलना में इस साल सितंबर तक 5299 लोग सडक हादसों में घायल हुए। यह भी पढ़ें- इस वर्ष के लिए दुर्गा पूजा स्थगित, समिति ने लिया फैसला
Advertisment
educareलाॅकडाउन की छूट के बाद भी हादसों में कमी उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद केंद्र सरकार द्वारा अनलाॅक-4 की गाइडलाइन आने के बाद से सितंबर माह में भी प्रदेश में सड़क हादसों में पिछले वर्ष के मुकाबले 5.23 फीसदी की कमी आई है। सितंबर 2020 में सड़क हादसे घटकर 814 रह गए, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 859 था। जहां सितंबर 2019 में प्रतिदिन 25 लोग सडक हादसों में घायल हुए, वहीं 2020 में यह संख्या 20.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ घटकर 20 तक सिमट गई। Road Accident in Haryana सुरक्षित होता सफरः हरियाणा में इस साल सड़क हादसों में 20 प्रतिशत की कमी डीजीपी यादव ने कहा कि सितंबर के साथ-साथ 2020 के प्रथम 9 माह के तुलनात्मक डेटा विश्लेषण से जाहिर होता है कि हरियाणा पुलिस सड़क एवं यातायात सुरक्षा के मामले में निरंतर तरक्की की राह पर अग्रसर है। हम सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसके लिए सड़क दुर्घटनाओं की वैज्ञानिक जांच, रोकने के ठोस उपाय, गहन जागरूकता अभियान और बेहतर सड़क सुरक्षा प्रबंधन सहित संभव कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, हमारी फील्ड इकाईयां भी यातायात नियमों के उल्लंघनकर्ताओं पर सख्ती कर रही हैं।

डीजीपी ने आमजन से आग्रह करते हुए कहा कि वे यातायात नियमों का पालन करते हुए इस दिशा में दूसरों को भी जागरूक कर पुलिस का सहयोग करें।

-
haryana-dgp dgp-manoj-yadava road-accident-in-haryana reduction-in-road-accident
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment