आज से चलेंगी 200 स्‍पेशल ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से भी अधिक यात्री सफर करेंगे

200 SPECIAL TRAINS TO RUN ACROSS THE COUNTRY STARTING 1ST JUNE

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय (एमएचए) के साथ परामर्श के बाद घोषणा की है कि भारतीय रेलवे पर कई और रेल सेवाओं को 01 जून 2020 से आंशिक रूप से बहाल किया जाएगा। 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों से पहले दिन 1.45 लाख से भी अधिक यात्री सफर करेंगे। यात्री ट्रेन सेवाओं की क्रमबद्ध बहाली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीय रेलवे कल 200 ट्रेनों का परिचालन शुरू करेगी, जो 01 मई से ही चलाई जा रही मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 12 मई 2020 से ही चलाई जा रही स्पेशल एसी ट्रेनों (30 ट्रेनें) के अलावा होंगी।

200 SPECIAL TRAINS TO RUN ACROSS THE COUNTRY STARTING 1ST JUNEये ट्रेनें नियमित ट्रेनों की तर्ज पर हैं। ये पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें हैं जिनमें एसी और नॉन एसी दोनों ही तरह की श्रेणियां या कोच हें। जनरल (जीएस) कोच में बैठने की जगह आरक्षित है। ट्रेन में कोई भी अनारक्षित कोच नहीं होगा। सामान्य ‘श्रेणी वार किराया’ लिया जाएगा और आरक्षित जीएस कोच (जनरल सिटिंग), जिसे आरक्षित किया जा रहा है, हेतु आरक्षित ट्रेनों के लिए सेकेंड सीटिंग (2एस) किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट दी जाएगी।

इन विशेष सेवाओं से सफर करने वाले यात्रि‍यों को निम्नलिखित सावधानियां बरतनी होंगी:

1. सभी यात्रियों को प्रवेश के समय और यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना होगा।
2. यात्रि‍यों को ट्रेन रवाना होने से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा, ताकि स्टेशन पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हो सके। केवल उन्‍हीं यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति होगी जिनमें कोविड रोग का कोई भी लक्षण नहीं होगा।
3. यात्रीगण सामाजिक दूरी का पालन करेंगे।
4. अपने गंतव्य पर पहुंच जाने पर सफर करने वाले यात्रियों को उन स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो गंतव्य राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा निर्धारित किए गए हैं।

—PTC NEWS—