खुशखबरी: इन पदों पर बंपर भर्ती करेगी हरियाणा सरकार

2592 Assistant Professors posts will be filled in Haryana's government colleges
खुशखबरी: इन पदों पर बंपर भर्ती करेगी हरियाणा सरकार

चंडीगढ़। प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में जल्द ही 2592 एसिस्टेंट प्रोफेसरों के पद भरे जाएंगे। यह जानकारी हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने दी है। उन्होंने कहा कि इसके बाद कालेजों में शैक्षणिक स्टॉफ की कमी नहीं रहेगी। शिक्षा मंत्री ने आज यहां इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उच्चतर शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सरकारी कालेजों के लिए एसिस्टेंट प्रोफेसरों के 2592 नए पद सृजित करने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के गठन से लेकर आज तक के इतिहास में एसिस्टेंट प्रोफेसरों के एक साथ इतने पदों को पहली बार सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है।

2592 Assistant Professors posts will be filled in Haryana's government colleges
खुशखबरी: इन पदों पर बंपर भर्ती करेगी हरियाणा सरकार

शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में कुल 157 राजकीय महाविद्यालय हैं जिनमें लगभग 1.90 लाख विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन महाविद्यालयों के लिए पहले से ही 4975 एसिस्टेंट प्रोफेसरों के स्वीकृत पद हैं। हरियाणा सरकार द्वारा अब विभिन्न 33 विषयों के एसिस्टेंट प्रोफेसरों के 2592 नए पद मंजूर करने से स्वीकृत पदों की कुल संख्या 7567 हो जाएगी। उन्होंने बताया कि रिक्त पदों पर जल्द ही भर्ती की जाएगी।




शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने राज्य सरकार के इस कदम को ऐतिहासिक व शिक्षा के क्षेत्र में निर्णायक बताते हुए कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग के संस्थानों में सभी विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्घ है। उन्होंने बताया कि पिछले 5 वर्ष के दौरान सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में जो कार्य किए हैं उनकी बदौलत आज पड़ौस ही नहीं दूर-दराज के प्रदेशों के विद्यार्थी भी हरियाणा के शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने के लिए आते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में सुधारात्मक कदम उठाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद का भी गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें : सुषमा स्वराज के नाम से होगा अंबाला शहर के बस-स्टैंड का नामकरण

—PTC NEWS—