पिछले पांच दिनों में हिमाचल आए 700 पर्यटक, अब सरकार ने दिए ये निर्देश

700 tourists visited Himachal in last five days | Himachal News

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति के बाद पिछले पांच दिनों में लगभग 700 पर्यटक राज्य में आए हैं। पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग ने राज्य में पर्यटन इकाइयों को खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की हैं।

पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव देवेश कुमार ने कहा कि राज्य में पर्यटन इकाइयों को खोलने के लिए एसओपी को तैयार करने से पहले, पर्यटन विभाग ने अन्य राज्यों के एसओपी की पड़ताल की है जिन्होंने अपने राज्य में पर्यटकों के लिए होटल भी खोले हैं।

देवेश कुमार ने कहा कि जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार, जो पर्यटक हिमाचल प्रदेश की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। पर्यटकों को हिमाचल आने से 48 घंटे पहले कोविड-19 वेब पोर्टल e-pass.hp.gov.in पर पर्यटक श्रेणी के तहत अपना पंजीकरण करवाना होगा।

700 tourists visited Himachal in last five days | Himachal News

पर्यटकों को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) द्वारा प्रमाणित प्रयोगशाला से जारी कोविड परीक्षण प्रमाण पत्र (आरटीपीसीआर) साथ लाना आवश्यक है जिसमें उन्हें कोविड नेगेटिव दर्शाया गया हो जो 72 घंटे से पहले का नहीं होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, पर्यटकों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा।

700 tourists visited Himachal in last five days | Himachal News

निदेशक पर्यटन और नागरिक उड्डयन यूनुस ने कहा कि राज्य के प्रवेश द्वारों पर, जिला प्रशासन द्वारा पर्यटकों की मेडिकल रिपोर्ट, हिमाचल प्रदेश की पंजीकृत पर्यटन इकाई में न्यूनतम पांच दिनों की बुकिंग की पुष्टि www.covid19epass.hp.gov.in पोर्टल पर पंजीकरण, पर्यटकों के मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप की जॉंच की जा रही है और इन दस्तावेजों को कर्मचारियों द्वारा पर्यटन इकाइयों में फिर से जांचा जा रहा है। यह उपाय पर्यटकों की सुरक्षा और पर्यटन स्थलों पर अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए अपनाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विभाग ने कोविड-19 के मद्देनजर राज्य में पर्यटन हितधारकों, पर्यटन इकाइयों के कर्मचारियों आदि के लिए सुरक्षा और स्वच्छता सम्बन्धी प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना भी तैयार की है।

—PTC News—