Sat, Apr 20, 2024
Whatsapp

ऑपरेशन के बाद मरीजों की आंखों पर बनी आफत, पीजीआई में भर्ती

Written by  Arvind Kumar -- March 28th 2019 01:44 PM -- Updated: March 28th 2019 01:57 PM
ऑपरेशन के बाद मरीजों की आंखों पर बनी आफत, पीजीआई में भर्ती

ऑपरेशन के बाद मरीजों की आंखों पर बनी आफत, पीजीआई में भर्ती

भिवानी। (कृष्ण सिंह) भिवानी में ऑपरेशन के बाद मरीजों की आखों में इंफेक्शन से प्रशासन में हड़कप मच गया है। अलग-अलग जिलों के नागरिक अस्पतालों में हुए ऑपरेशन के बाद करीब 37 लोगों की आंखों पर आफत बन आई है। आंखों में संक्रमण के कारण मवाद (पस) बन गई है, मामला इतना गंभीर है कि मवाद ज्यादा होने पर आंख तक निकालनी पड़ सकती है। [caption id="attachment_275465" align="aligncenter" width="700"]Eye Infection चिकित्सकों के अनुसार ज्यादातर मरीजों की आंखों की रोशनी जा सकती है।[/caption] चिकित्सकों के अनुसार ज्यादातर मरीजों की आंखों की रोशनी जा सकती है। ये मरीज भिवानी, करनाल और झज्जर जिले से आए हैं। 37 में से करीब 30 मरीज भिवानी कृष्ण लाल जलाना गवर्नमेंट आई अस्पताल से हैं। बताया जा रहा है कि यहां करीब 400 लोगों की आंखों का ऑपरेशन किया गया। अन्य जिलों में भी ऑपरेशन हुए, इनमें से जो मरीज पीजीआई रोहतक के नजदीक हैं, वे यहां आ गए। बाकी अन्य जगह इलाज के लिए गए हैं।

  • ऑपरेशन के बाद 37 लोगों की आंखों पर बनी आफत
  • इंफेक्शन ज्यादा हुआ तो निकालनी पड़ सकती हैं आंखें
  • प्रदेश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर इंफेक्शन!
  • कुल 37 मरीज पीजीआई रोहतक में भर्ती
  • भिवानी, करनाल और झज्जर से आ रहे मरीज
  • सरकारी दवा डालने से संक्रमण का अंदेशा!
  • सीएमओ ने कहा- जांच के आदेश दे दिए गए हैं
फिलहाल पीजीआई के नेत्र रोग विभाग की रेटिना यूनिट ने स्पेशल टीम मरीजों के इलाज में लगा दी है। चिकित्सकों की मानें तो इतने बड़े पैमाने पर पहली बार आंखों का इंफेक्शन सामने आया है। अंदेशा लगाया जा रहा है कि जो दवाई ऑपरेशन के दौरान या ऑपरेशन के बाद आंखों में डाली गई संक्रमण उससे हुआ है। [caption id="attachment_275464" align="aligncenter" width="700"]Eye Infection अंदेशा लगाया जा रहा है कि जो दवाई ऑपरेशन के दौरान या ऑपरेशन के बाद आंखों में डाली गई संक्रमण उससे हुआ है।[/caption] चिकित्सकों के अनुसार मवाद बनने का मतलब है संक्रमण गंभीर है। मरीज की आंखों की रोशनी बचाना तो मुश्किल है ही साथ ही मवाद ज्यादा बन जाती है तो आंखे निकालनी पड़ सकती है, क्योंकि मवाद पूरे शरीर में फैलने का डर रहता है। इसके अलावा दूसरी आंख को भी नुकसान हो सकता है। [caption id="attachment_275463" align="aligncenter" width="700"]Dr Aditiya Gupta फिलहाल भिवानी के सीएमओ डॉ. आदित्य गुप्ता का कहना है कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं[/caption]
फिलहाल भिवानी के सीएमओ डॉ. आदित्य गुप्ता का कहना है कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं और प्राथमिकता के तौर पर मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें : मरीज के इलाज में लापरवाही पड़ी भारी, दो डॉक्टर सस्पेंड दो को नोटिस जारी

Top News view more...

Latest News view more...