हरियाणा

ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में बनेगा कॉरिडोर, एक साथ 60-70 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

By Vinod Kumar -- August 22, 2022 11:27 am -- Updated:August 22, 2022 11:51 am

काशी विश्वनाथ की तरह वृंदावन में ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में एक कॉरिडोर बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर के बनने के बाद 60 से 70 हजार श्रद्धालु एक साथ दर्शन कर पाएंगे। इसकी घोषणा गन्ना एवं चीनी मिल मंत्री लक्ष्मीनारायण ने की है।

कॉरिडोर की रूपरेखा तैयार करने के लिए अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने जिलाधिकारी मथुरा से वृंदावन स्थित श्रीबांकेबिहारी मंदिर के स्वामित्व वाली जमीन से जुड़ा राजस्व रिकॉर्ड मांगा है। इसके अलावा मंदिर के प्रांगण को भी चौड़ा किया जाएगा। इससे पांच से छह हजार श्रद्धालु मंदिर प्रांगण में खड़े हो सकेंगे।

Banke Bihari Temple

सिटी मजिस्ट्रेट ने सरकार के आदेश के बाद मंदिर के राजस्व साक्ष्य जुटाने के लिए मंदिर प्रबंधक, पुलिस, तहसील सदर और नगर निगम को आदेश दिया है। मंदिर के नोटिस बोर्ड पर यह सूचना चस्पा की गई है।

Banke Bihari Temple

बता दें कि बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ हर साल बढ़ रही है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कॉरिडोर बनाने पर विचार किया जा रहा है। इस बार जन्माष्टमी के अवसर पर मंगला आरती के दौरान मंदिर में हादसा भी हुआ था। इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई थी। कई श्रद्धालु भी घायल हुए हैं।

लक्ष्मीनारायण ने कहा कि इस तरह की घटनाएं दोबारा ना हों इसके लिए कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। हादसे की जांच के लिए सरकार ने कमेटी का गठन किया है। कमेटी के अध्यक्ष पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह और अलीगढ़ के मंडलायुक्त गौरव दयाल कमेटी के सदस्य हैं। कमेटी को 15 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौपनी होंगी। समिति को भविष्य में वहां पर ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने और बांके बिहारी मंदिर में व्यवस्था सुधार के लिए भी अपनी राय देनी होगी।

  • Share