हरियाणा

अग्निवीरों को रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण, राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

By Vinod Kumar -- June 18, 2022 4:47 pm

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। कई जगहों पर हिंसा हो रही है। रेल गाड़ियों में आग लगाई गई है। रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की जा रही है। आक्रोशित युवा सड़कों पर पथराव हो रहा है। युवाओं के आक्रोश के आगे पुलिस भी असहाय नजर आ रही है।

वहीं, युवाओं के आक्रोश को देखते हुए सरकार लगातार अग्निवीरों को मनाने की कोशिश की जा रही है। सरकार प्रदर्शनकारियों को कई प्रकार के आश्वासन दे रही है। आज रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया कि अग्निवीरों को रक्षा मंत्रालय में नौकरी के लिए 10% आरक्षण दिया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे अपनी मंजूरी दी है।

रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक 10% आरक्षण भारतीय तटरक्षक बल और रक्षा नागरिक पदों और सभी 16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में लागू होगा। ये आरक्षण भूतपूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा। आवश्यक आयु में छूट का प्रावधान भी किया जाएगा।

वहीं, बवाल के बीच केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अपने ट्वीट में एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को 10 फीसदी का आरक्षण देने का फैसला किया गया है। साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है। अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।

बता दें कि चार दिन पहले सेना के तीनों अंगों के लिए अग्निपथ योजना का ऐलान किया गया था। इसके तहत 17 से 21 साल के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा। 4 साल की सेवा के बाद 75 फीसदी युवाओं को सेवा निधि देकर रिटायर कर दिया जाएगा। सेना में सेवा के दौरान इन अग्निवीरों को स्किल डेवलपमेंट कोर्स भी करवाए जाएंगे।

 

  • Share