"कोविड उपयुक्त व्यवहार नहीं किया तो अगले 6 से 8 सप्ताह में आ सकती है तीसरी लहर"

By Arvind Kumar - June 19, 2021 4:06 pm

नई दिल्ली। एम्स के प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने शनिवार को चेतावनी दी कि अगर लोग कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं करते हैं तो भारत अगले 6-8 सप्ताह में कोरोनावायरस संक्रमण की तीसरी लहर देख सकता है। उन्होंने कहा कि जब तक बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता, तब तक सभी को कोविड-उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना चाहिए।

गुलेरिया ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, "अगर कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं किया जाता है, तो तीसरी लहर छह से आठ सप्ताह में हो सकती है। हमें टीकाकरण शुरू होने तक एक और बड़ी लहर को रोकने के लिए आक्रामक तरीके से काम करने की जरूरत है।"

Third wave of coronavirus "inevitable, could hit India in 6 to 8 weeks": AIIMS Chiefयह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की 1100 करोड़ रुपये से अधिक के राहत पैकेज की घोषणा

यह भी पढ़ें- सीबीएसई 12वीं बोर्ड के 31 जुलाई तक घोषित होंगे नतीजे


एम्स प्रमुख ने कोरोना के मामलों की कड़ी निगरानी और क्षेत्र-विशिष्ट लॉकडाउन की आवश्यकता पर भी जोर दिया। वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों में बढ़ोती की स्थिति में राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन की कोई आवश्यकता नहीं है।

उल्लेखनीय है कि अब तक, भारत ने अपनी अनुमानित 950 मिलियन योग्य आबादी में से केवल 5% को ही पूरी तरह से टीका लगाया है। ऐसे में अगर अभी तीसरी लहर आती है तो इससे काफी नुकसान हो सकता है।

adv-img
adv-img