शिक्षा

10वीं व 12वीं क्लास को छोड़कर सभी विद्यार्थी प्रमोट, जानिए क्या बोले उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक

By Arvind Kumar -- March 31, 2021 2:03 pm -- Updated:Feb 15, 2021

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नॉन बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया गया है। प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार देर शाम को इस सबंध में लिखित निर्देश जारी कर दिए हैं। 31 मार्च यानी आज से ये विद्यार्थी अगली कक्षा में हो जाएंगे। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा के हजारों विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है।
Student Promoted in Himachalउच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमरजीत सिंह ने कहा कि कोरोना के चलते विभाग ने बोर्ड की कक्षाओं के अलावा सभी कक्षाओं के बच्चों को प्रमोट करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी किन्ही कारणों से पहले परीक्षा नहीं दे पाए थे उन्हें दो माह का समय दिया गया है। वह इस दौरान परीक्षा दे सकते हैं उसके बाद उन्हें प्रमोट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- अप्रैल से बढ़ सकते हैं स्टील के दाम, इतनी हो सकती है बढ़ोतरी

यह भी पढ़ें- सीएम जयराम बोले- कोविड के नए स्ट्रेन से अधिक सावधान रहें लोग

Student Promoted in Himachalकोरोना के चलते 10वीं व बाहरवीं की परीक्षा करवाने के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है। परीक्षा के दौरान स्कूल की सोशल डिस्टेंसिनग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। निजी स्कूलों के द्वारा वसूली जा रही फीस को लेकर उन्होंने कहा कि एक्ट के अनुसार निजी स्कूल किसी की कमाई का साधन नहीं हो सकते हैं। जारी निर्देशों की अहवेलना करने पर सरकार उन पर कभी भी कार्रवाई कर सकती है।

Student Promoted in Himachalउन्होंने कहा कि सरकार ने कोविड के दौरान स्कूलों को ट्यूशन फीस के अलावा अन्य चार्जेज माफ करने को कहा था। जिसका स्कूल पालन भी कर रहे हैं। आगे भी सरकार जो भी निर्देश जारी करेगी निजी स्कूलों को उनका पालन करना होगा।