adv-img
हरियाणा

त्योहारी सीजन में लगा महंगाई का 'झटका', अचानक बढ़े दूध के दाम

By Vinod Kumar -- October 15th 2022 01:40 PM -- Updated: October 15th 2022 02:12 PM

milk price hikes: त्योहारी सीजन(festive season) में लोगों को एक और मंहगाई का झटका लगा है। कई कंपनियों ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। वेरका, अमूल (VERKA-AMUL) ने दामों में बढ़ोतरी की है। वेरका ने चार महीने में दूसरी बार रेट में बढ़ोतरी की है। दूध के दाम प्रति लीटर 2 रुपये बढ़ाए गए हैं।

अब वेरका का आधा लीटर का पैकट 29 रुपये में मिलेगा। पीला पैकेट 24 रुपये में मिलेगा। नए दाम 16 अक्टूबर से लागू होंगे। हालांकि कंपनी के देसी घी, मक्खन और क्रीम समेत अन्य उत्पादों के रेट नहीं बढ़ाए हैं। लिहाजा आने वाले दिनों में इनके दामों में भी इजाफा हो सकता है।


Punjab Verka Milkfed Milk prices up by Rs 2 per kg

इसके साथ ही अमूल दूध ने भी त्योहारी सीजन से पहले दूध के दाम बढ़ा दिए हैं, जिससे त्योहारों पर आम आदमी का बजट बिगड़ सकता है। अमूल दूध ने कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें आज से लागू हो गयी है। अगस्त के महीने में भी अमूल ने प्रति लीटर पर दो रुपये की बढ़ोतरी की थी।

कल ही आए महंगाई दर के आंकड़ों के अनुसार पशुओं के चारे की महंगाई दर 25 प्रतिशत से ऊपर 9 साल के रिकॉर्ड स्तर के करीब बनी हुई है। इससे दूध उत्पादन करने वाले किसानों की लागत में तेज उछाल आया है। अमूल बढ़ती लागत का हवाला देकर ही कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है।


Amul increases milk price

इसके अलावा इस साल अमूल ने मार्च में भी दूध की कीमतें बढ़ाई थीं। तब भी दूध दो रुपये लीटर महंगा हुआ था। इस बढ़ोतरी की वजह डेयरी ने बढ़ते ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट को बताया था। मार्च से लेकर अब अमूल दूध की कीमतों में छह रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर चुका है।



बता दें कि भारत मंहगाई रिकार्ड स्तर पर बनी हुई। रिजर्व बैंक के तय लक्ष्य से भी ऊपर महंगाई पहुंच चुकी है। खाद्य पदार्थों की महंगाई दर चिंताजनक है। सितंबर 2022 में खाद्य मुद्रास्फीति दर 8.60 फीसदी रही। अगस्त में 7.62 फीसदी दर्ज की गई।

  • Share