अनिल विज बोले- चीनी ऐप पर प्रतिबंध सर्जिकल स्ट्राइक के समान

Anil Vij said Ban on Chinese app similar to surgical strike

चंडीगढ़। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि केन्द्र सरकार ने चीन पर डिजिटल स्ट्राईक करते हुए 59 चीनी ऐप पर प्रतिबन्ध लगाकर राष्ट्र और समाज हितैषी सराहनीय कार्य किया है। सरकार के इस कदम से देश सेवा और सुरक्षा में अनुकरणीय बदलाव होगा। 

गृह मंत्री ने कहा कि भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के चलते चीनी ऐप पर जो प्रतिबन्ध लगाया गया है, वह एक सर्जिकल स्ट्राईक के समान है। देश की सुरक्षा की दृष्टि से इन एप पर प्रतिबन्ध लगाना अति आवश्यक था। केन्द्र ने टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, कैम स्केन्नर सहित 59 चाईनीज ऐप पर पाबंधी लगाकर एक बेहतरीन कदम उठाया हैं।

 इसके अलावा शेयरईट, एमआई वीडियो कॉल, विगो वीडियो, ब्यूटी प्लस, लाईकी, वीमेट, यूसी न्यूज जैसे ऐप पर भी पाबंधी लगाने की प्रक्रिया की गई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इससे भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की सुरक्षा और व्यवस्था को बल मिलेगा। इन ऐप पर प्रतिबंध लगने से चाईना को करारा जवाब मिला है।

विज ने कहा कि भारत को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्रकार के अनेक ठोस कदम उठाए हैं। स्थानीय उत्पादों को आम आदमी की पहुचं में लेने हेतु लोकल के लिए वोकल बनने के लिए प्रेरित करना होगा। हम सबको चाहिए कि हमें विदेशी उत्पादों की ओर आकर्षित न होकर भारत में बने उत्पादों को खरीदने पर जोर देना चाहिए, जिससे देश की अर्थव्यवस्था और मजबूत हो सकें। उन्होनें ने कहा कि देशी उत्पादों की मांग बढ़ने से व्यापारी गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। भारत के वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों से आज देश पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान रखता है। इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विदेशों में भी भारतीयों की साख बढ़ी हैं।

Anil Vij said Ban on Chinese app similar to surgical strike

गृह मंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों को चाहिए कि केन्द्र सरकार द्वारा ऐप पर पाबंधी लगाकर चीन को जो करारा जवाब दिया गया है, उसी प्रकार उन्हें भी आगे बढ़कर स्वदेशी उत्पादों को ही खरीद कर देश को आगे ले जाने का काम करें। यहां बने उत्पादों की गुणवत्ता अन्य किसी देश के बने उत्पादों की तुलना मे कई बेहतर होते हैं।

—PTC NEWS—