खेल

4 जून से हरियाणा में होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स, हिस्सा लेंगे साढ़े आठ हजार खिलाड़ी, शुरू हुईं तैयारियां

By Vinod Kumar -- April 26, 2022 4:26 pm -- Updated:April 26, 2022 6:12 pm

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से वीसी के माध्यम से खेलो इंडिया यूथ गेम 2021 के आयोजन को लेकर समन्वय समिति बैठक में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलो इंडिया यूथ गेम 2021 का आयोजन 4 से 13 जून 2022 तक किया जाएगा।

इन खेलों में अण्डर 18 के 25 खेलों में 5 भारतीय खेल भी शामिल हैं और ये खेल पंचकूला के अलावा शाहबाद, अम्बाला, चण्डीगढ और दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। इन खेलों में देशभर के लगभग 8500 खिलाड़ी भाग लेंगे।

वीओ: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से वीसी के माध्यम से खेलो इंडिया यूथ गेम 2021 के आयोजन को लेकर समन्वय समिति बैठक में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलो इंडिया यूथ गेम 2021 का आयोजन 4 से 13 जून 2022 तक किया जाएगा।

Anurag Thakur, Manohar Lal, Khelo India Youth Games 2021,

मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 मई को पंचकूला के इन्द्रधनुष ऑडिटोरियम में खेलो इंडिया यूथ गेम का मस्कट एवं लोगो लॉन्च किया जाएगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । उन्होंने बताया कि खेलों के लिए 2-3 मल्टीपर्पज हॉल, सिन्थेटिक ट्रैक, एथलेटिक ट्रैक का निर्माण किया जा चुका है। इसके अलावा बैडमिंटन हॉल, राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर 14 पंचकूला में ऑडिटोरियम का कार्य भी पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि हॉकी स्टेडियम पंचकूला व शाहबाद का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा कर लिया गया है।

Anurag Thakur, Manohar Lal, Khelo India Youth Games 2021,

अम्बाला में ऑल वेदर स्वीमिंग पूल बनकर तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खेलों के आयोजन के लिए युवा अधिकारियों की पूरी टीम लगाई गई है जो हर प्रतिस्पर्धा स्थल की पूरी निगरानी करेंगे ताकि खिलाड़ियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े । इन खेलों में स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढाते हुए साफ सफाई का पूरा प्रबंध किया जाएगा। इसके लिए सफाई व्यवस्था की पूरी टीम तैनात की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खेलों में हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान स्वतन्त्रता संग्राम के असंख्य हीरोज की कहानी तथा प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों का परिचय प्रदर्शनी में दर्शाया जाएगा ताकि युवा पीढी उनसे प्रेरणा ले सके।

Anurag Thakur, Manohar Lal, Khelo India Youth Games 2021,

उन्होंने कहा कि खेलों के लिए 13 मई को गुरुग्राम में प्रोमोशन इवेंट का आयोजन किया जाएगा। केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हरियाणा में बेटी बचाओ बेटी पढाओ की दिशा में सराहनीय कार्य हुआ है। इसके अलावा प्रदेश की महिला खिलाड़ियों ने भी विदेशों में आयोजित हर खेल में परचम फहराया है। विद्यार्थियों का रूझान खेलों की तरह और ज्यादा बढे इसके लिए खेलों को समर्पित थीम पर फोकस किया जाए।

खेलो इंडिया यूथ गेम में नए नए आईडिया के साथ कार्य किया जाए ताकि देशभर में हरियाणा की और अधिक चर्चा हो। उन्होंने कहा कि जून में होने वाले इन खेलों में कोविड-19 नियमों का पूरा पालन किया जाए तथा खिलाड़ियों के लिए टैस्टिंग आदि की पूरी व्यवस्था की जाए।

  • Share