हरियाणा

हरियाणा में आढ़तियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी, कल करेंगे करनाल में सीएम हाउस का घेराव

By Vinod Kumar -- September 20, 2022 6:20 pm

आढ़तियों की अनिश्चित कालीन हड़ताल आज दूसरे दिन भी जारी है। यमुनानगर में आज आढ़तियों ने जगाधरी शिक्षा मंत्री के निवास पर धरना प्रदर्शन किया। आढ़ती जैसे ही शिक्षा मंन्त्री के निवास की और बढ़े उन्हें पुलिस ने कुछ दूरी पर ही बैरिकेड्स लगाकर रोक लिया। इसके बाद जिले के सभी आढ़ती वहीं धरने पर बैठ गए।

आढ़ती आज यहां प्रदेश अध्य्क्ष की अगुवाई में शिक्षा मंत्री को ज्ञापन देने पहुंचे थे। शिक्षा मंन्त्री के यहां न होने के कारण बीजेपी जिला अध्य्क्ष को आढ़तियों ने अपनी मांगों का ज्ञापन सौपा। आढ़ती एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा कि हम लंबे समय से अपनी मांगों की लड़ाई लड़ रहे हैं। आज प्रदेश में सरकार के सभी मंत्रियों को ज्ञापन दिए गए हैं। कल करनाल में सीएम हाउस का घेराव करेंगे और आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

बता दें कि रोहतक में अपनी मांगो को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे आढ़तियों का आज दूसरा दिन है। मौके पर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया था। आढ़ती सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सड़क पर भी धरने पर बैठ गए। आढ़तियों की तीन बार सरकार से बातचीत हुई है, लेकिन कोई सहमति नही बन पाई जिसके चलते प्रदेश भर के आढ़ती कल करनाल सीएम हाउस का घेराव करेंगे और धरना प्रदर्शन करेंगे।

आढ़ती एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष ने बताया की आढ़तियों की मुख्य मांगो पर भी सरकार ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने कहा की सभी फसलें MSP पर आढ़तियों के माध्यम से ही खरीदी जाएं। आढ़तियों को पूरी 2.5 प्रतिशत आढ़त मिलनी चाहिए। पिछले दो साल से ही MSP का भुगतान सीधे किसानों को दिया जाने लगा है। इससे आढ़तियों और किसानों में रोष है। सरकार द्वारा खरीदी जाने वाली सभी फसलों का भुगतान किसान की इच्छा के अनुसार आढ़ती या स्वयं उसके खाते में किया जाना चाहिए।

आढ़ती एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि मार्केटिंग बोर्ड ने ई-नेम लागू करने के आदेश जारी किए हैं। यह प्रक्रिया प्राइवेट बिकने वाली फसलों पर लागू नहीं हो सकती है। ई नेम को लेकर जब अधिकारियों से बातचीत की गई तो वो भी समझा नहीं पाए तो ऐसे कैसे चलाएंगे। ये कभी भी लागू नहीं हो सकती। उन्होंने कहा की सरकार किसान और आढ़तियों के रिश्ते को तोड़ने का काम कर रही है। उन्होंने कहा की अब कल करनाल में सीएम हाउस का घेराव करेंगे और आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

  • Share