ओलंपिक मेडल से महज एक कदम दूर भिवानी की बॉक्सर पूजा बोहरा

By Arvind Kumar - July 29, 2021 10:07 am

भिवानी। टोक्यो ओलंपिक में 75 किलोग्राम भार वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व कर रही महिला मुक्केबाज पूजा बोहरा ने बुधवार को हुए ओलंपिक मुकाबलों में अपने प्रतिद्वंदी अल्जीरिया की मुक्केबाज को एक तरफा मुकाबले में 5-0 से हराकर ओलंपिक मैडल की तरफ कदम बढ़ाया है। इस जीत के बाद अब पूजा बोहरा फाईनल आठ मुक्केबाजों में स्थान बनाने में सफल रही हैं। मात्र एक मैच जीतते ही वे देश के लिए मैडल पक्का कर लेंगी।

भिवानी की मुक्केबाज पूजा बोहरा की इस जीत पर भिवानीवासियों व पूजा के कोच तथा हरियाणा बॉक्सिंग संघ ने खुशी जाहिर करते हुए पूजा के बोहरा से ओलंपिक से मैडल लेकर लौटने की बात कही हैं। हरियाणा बॉक्सिंग संघ के प्रवक्ता राजनारायण पंघाल वख्खेल प्रेमी कुलदीप ने पूजा बोहरा के ओलंपिक मुकाबलों में 5-0 से एक तरफा जीत को उनके अनुभव की जीत बताया है। उन्होंने कहा कि 75 किलोग्राम भार वर्ग में जिस प्रकार से पूजा ने अल्जीरिया की मुक्केबाज को एक तरफा हराया है, उससे पूजा का आत्मविश्वास और बढ़ा है। इसका फायदा उसे अगले मैच में देखने को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पूजा बोहरा अटैक करने वाली मुक्केबाज है। जो विरोधी खिलाड़ी को डिफेंस करने के लिए मजबूर कर देती है, जिससे विरोधी खिलाड़ी अंक अर्जित नहीं कर पाता। उन्होंने बताया कि पूजा की अगली बाऊट चाईना से है, जिसे वह जरूर जीतेगी।

यह भी पढ़ें- हरियाणा-पंजाब में दो दिन का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

यह भी पढ़ें- सोनीपत में सामने आया हॉरर किलिंग का मामला

पूजा बोहरा के कैरियर की बात करें तो उन्होंने अब तक राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में दर्जनों मैडल प्राप्त किए हैं। वर्ष 2012 में मंगोलिया में हुए छठे एशियन मलिा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सिल्वर मैडल, 2015 में चाईना में हुई 7वीं एशियन वूमैन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में ब्रांज मैडल, 2016 में सरबिया में हुई पांचवी राष्ट्रीय मुक्केबाजी खेलों में ब्रांज मैडल, आस्ट्रेलिया में हुए अराफूरा गेम्स में 2011 में सिल्वर मैडल, चाईना ओपन बॉक्सिंग में वर्ष 2011 में ब्रांज मैडल, वर्ष 2014 में कोरिया में हुए 17वें एशियन गेम्स में ब्रांज मैडल, वर्ष 2019 में एशियन वूमैन अमच्योर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल, इसी वर्ष 2021 में दुबई में हुई एशियन वूमैन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल हासिल कर चुकी है। हरियाणा सरकार पूजा बोहरा को भीम अवॉर्ड से सम्मानित भी कर चुकी हैं।

adv-img
adv-img