बिहार में बजा चुनावी बिगुल, उपचुनाव को लेकर नहीं हुआ कोई ऐलान

Bihar Elections 2020 Announced Election Commission of India (4)

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बिहार के लिए चुनावों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि बिहार में तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 71 सीटों पर, दूसरे चरण में 94 सीटों पर और तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा। फिलहाल केवल बिहार विधानसभा चुनाव का शेड्यूल जारी किया गया है। राज्यों में खाली सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर फिलहाल कोई ऐलान नहीं किया गया है।

Bihar Elections 2020 Announced Election Commission of India (4)

पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर को और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 10 नवंबर को होगी। इस बार चुनाव में कोरोना संक्रमित या 80 साल से ऊपर के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके लिए नामांकन ऑनलाइन करना होगा।

Bihar Elections 2020 Announced Election Commission of India (4)यह भी पढ़ें: फसलें एमएसपी पर नहीं खरीदी गई तो सबसे पहले दूंगा इस्तीफा: दुष्यंत चौटाला

यह भी पढ़ें: या तो सरकार अपना फैसला वापस ले या किसानों को गोली मार दे: गुरनाम सिंह चढूनीeducare
मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान किया जा सकेगा। चुनाव में एक लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, EVM और VVPAT भी बढ़ाये गए हैं, इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन का बटन दबाने के लिए मतदाताओं को ग्लब्स उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं। उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं।

Bihar Elections 2020 Announced Election Commission of India (4)