हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में जमकर हुई नकल, खोखले साबित हुए दावे

Education Board
हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में जमकर हुई नकल, खोखले साबित हुए दावे

बहादुरगढ़। (प्रदीप धनखड़) हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की परीक्षा में जमकर नकल हुई। बहादुरगढ़ के रेलवे रोड पर स्थित राजकीय माध्यमिक स्कूल में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर खुलेआम नकल होती दिखाई दी। बाहर से नकल अंदर पहुंचाने वाले शरारती तत्वों ने स्कूल की दीवार, छत और खिड़कियों के जरिए अंदर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों तक नकल की पर्चियां पहुंचाई। परीक्षा केंद्र पर नकल डालने आए बाहरी युवकों को रोकने वाला कोई नहीं था। नकल डालने वाले शरारती तत्व परीक्षा केंद्रों की छतों पर ‘बंदर’ की तरह भाग दौड़ करते नजर आए।

Education Board
नकल डालने वाले शरारती तत्व परीक्षा केंद्रों की छतों पर ‘बंदर’ की तरह भाग दौड़ करते नजर आए।

सेंटर सुपरवाइजर रविंद्र सिंह ने पूरे मामले की लिखित जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को भेजी है। हालांकि उनका यह भी कहना है कि उन्होंने पहले से ही नकल रोकने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों से अतिरिक्त सुरक्षा बल मांगा था। लेकिन कोई भी सुरक्षाकर्मी नकल रोकने के लिए सेंटर पर तैनात नहीं किया गया।

Education Board
सेंटर सुपरवाइजर रविंद्र सिंह ने पूरे मामले की लिखित जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को भेजी है।

यह भी पढ़ें : शिक्षा के पवित्र मंदिर में बच्चों के साथ यूं हो रहा है ‘पाप’ !

आपके सामने जो तस्वीरें हैं वह खुद-ब-खुद सब कुछ बयां कर रही है कि प्रशासन नकल रहित परीक्षा करवाने में कितना सफल हो रहा है। सरकार व प्रशासन के नकल रहित परीक्षा करवाने के दावे धरातल पर खोखले साबित होते नजर आ रहे हैं।

Education Board
7 मार्च से ही हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं पूरे प्रदेश में शुरू हुई है

हम आपको बता दें कि 7 मार्च से ही हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं पूरे प्रदेश में शुरू हुई है। आज विद्यार्थियों का अंग्रेजी विषय का पेपर था। जिसमें खुलेआम शरारती तत्व नकल फेंकते नजर आए।

यह भी पढ़ें : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बोर्ड का बड़ा फ़ैसला….