हिमाचल

सीएम जयराम ने शाहपुर में किए 77.66 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण-शिलान्यास

By Vinod Kumar -- August 29, 2022 4:29 pm

कांगड़ा: मुख्यमंत्री ने शाहपुर में 77.66 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। कांगड़ा जिले के शाहपुर में आयोजित ‘प्रगतिशील हिमाचल: स्थापना के 75 वर्ष’ कार्यक्रम के दौरान एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया। प्रदेश के अब तक सभी मुख्यमंत्रियों के योगदान का स्मरण करते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि तमाम चुनौतियों के बावजूद हिमाचल वासियों ने राज्य के समग्र विकास में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की है।

सीएम जयराम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हिमाचल प्रदेश के दौरों पर विपक्षी नेताओं की टिप्पणियों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष को यह समझना चाहिए कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ही प्रदेश को 800 करोड़ रुपये की विशेष केंद्रीय सहायता जारी की।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री का हिमाचल के प्रति विशेष लगाव है। यह सभी हिमाचलियों के लिए गर्व की बात है। प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी एकमात्र ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने कई बार हिमाचल प्रदेश का दौरा करके राज्य को विकास और समृद्धि के पथ पर अग्रसर किया।


इससे पहले, मुख्यमंत्री ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 77.66 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किए। उन्होंने 8.98 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लघु सचिवालय भवन शाहपुर के अलावा कोषागार कार्यालय भवन, रोजगार कार्यालय भवन और दमकल कार्यालय का उद्घाटन भी किया।

मुख्यमंत्री ने 31.90 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना बांदी रिछयालु, मनेई परगोड और लंज नौशेरा तथा 20.20 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर के भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने तीन अन्य विकास कार्यों के शिलान्यास भी किए, जिनमें 3.49 करोड़ रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग अधिशाषी अभियंता कार्यालय भवन शाहपुर, 1.34 करोड़ रुपये की लागत से इंडोर स्टेडियम, 2.95 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना लंज के उन्नयन कार्य शामिल हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अग्निशमन विभाग की दो गाड़ियों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी के दौरान लॉकडाउन के कारण राज्य के लाखों लोग देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लगभग 2.50 लाख हिमाचली लोगों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाया गया। उन्होंने यह भी कहा कि गोवा से विशेष रेलगाड़ियों तथा राजस्थान के कोटा से हिमाचल पथ परिवहन निगम की 50 बसों के माध्यम से हजारों युवाओं को घर लाया गया। उन्होंने इस संकट से बाहर निकलने के लिए सरकार को सहयोग देने के लिए राज्य के लोगों का आभार व्यक्त किया।

 

  • Share