Advertisment

सीएम खट्टर बोले- जबरन धर्म परिवर्तन के मामले आए सामने, दोषियों पर होगी कार्रवाई

author-image
Arvind Kumar
New Update
सीएम खट्टर बोले- जबरन धर्म परिवर्तन के मामले आए सामने, दोषियों पर होगी कार्रवाई
Advertisment
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गौकशी की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए दोषियों के विरूद्ध फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई करने, जबरन धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए धर्म स्वतंत्रता अधिकार विधेयक पारित करने सहित अल्पसंख्यक हिंदू क्षेत्र की धार्मिक संपदाओं की देखरेख के लिए धर्मादा बोर्ड का गठन करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री नूह दौरे के दौरान जिला लघु सचिवालय सभागार में एक पत्रकार वार्ता के दौरान बोल रहे थे।
Advertisment
publive-imageमुख्यमंत्री ने कहा कि आपसी भाईचारे को कायम रखते हुए सामाजिक सद्भाव के साथ सरकार कदम बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गौकशी की घटनाओं पर अंकुश लगाने और दोषियों पर सख्त एवं जल्द कार्रवाई के लिए ऐसे सभी मामलों की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही अगर गौ रक्षा के लिए सरकार की ओर से बनाए गए गौ संरक्षण एवं गौ संवर्धन कानून में संशोधन करने की आवश्यकता होती है तो उसका भी समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुछ क्षेत्रों में जबरन धर्म परिवर्तन के मामले सामने आए हैं, ऐसे में गलत तरीके से धर्म परिवर्तन करने के हथकंडे अपनाने वालों पर धर्म स्वतंत्रता अधिकार विधेयक पारित करते हुए विधेयक अनुसार दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। अल्पसंख्यक हिन्दु क्षेत्रों के लिए सरकार की ओर से धर्मादा बोर्ड का गठन करते हुए हिंदू धार्मिक संपदाओं की देखरेख की जाएगी। यह कार्य संबंधित क्षेत्र के लोगों की मांग अनुसार किया जाएगा। publive-imageमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पत्रकार वार्ता से पूर्व सभागार में जिला अधिकारियों व विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक भी ली और आमजन से अपील की कि सभी को सदियों से चले आ रहे भाईचारे को मजबूत बनाते हुए सामाजिक सद्भाव को निरंतर बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि देश, प्रदेश व समाज हम सभी का है इस बात को हमेशा याद रखने की जरूरत है। शरारती तत्वों द्वारा की गई किसी अप्रिय घटना के लिए पूरे समाज को कोसना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें सोशल मीडिया के प्रयोग के दौरान भी सतर्कता बरतनी चाहिए। सोशल मीडिया का उपयोग सकारात्मक दृष्टिकोण से करना चाहिए।

जिला नूंह को मिलेगा यमुना से 100 क्यूसिक पानी

मुख्यमंत्री ने पत्रकार वार्ता में नूंह जिला में पेयजल समस्या के समाधान की बात कही। उन्होंने बताया कि जिला नूंह के लिए केएमपी एक्सप्रेस वे के साथ एक परियोजना तैयार की गई है जिसके माध्यम से नूंह जिला को यमुना से 100 क्यूसिक पेयजल मिलेगा और इस परियोजना पर करीब 220 करोड़ रूपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि पेयजल समस्या का समाधान सरकार की ओर से बेहतर तरीके से किया जा रहा है और किसी भी रूप से लोगों को पेयजल की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए विभागीय स्तर पर भी योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है।
Advertisment

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाईवे से होगा नूंह जिला का औद्योगिक विकास

मुख्यमंत्री ने कहा कि नूंह जिला के लोगों को अधिक से अधिक रोजगार देने के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र से जुड़ाव करने की दिशा में यहां से निकलने जा रहा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे विकास की धुरी साबित होगा। उन्होंने बताया कि इस एक्सप्रेस वे पर काम शुरू हो गया है और आने वाले समय में इस एक्सप्रेस वे के साथ ही नूंह जिला में औद्योगिक निवेश की संभावनाएं प्रबल होंगी। उन्होंने बताया कि औद्योगिक इकाईयों का आगमन होने से यहां के लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही औद्योगिक इकाईयों का आगमन जिला के आर्थिक विकास में भी अहम होगा। उन्होंने बताया कि एमएसएमई का कार्य भी बढ़ेगा।

जिला नूंह में स्थापित होगी आईआरबी बटालियन

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा नूंह जिला में आईआरबी बटालियन स्थापित करने की योजना है। गुरूग्राम स्थित आईआरबी बटालियन को नूंह में स्थानांतरित किया जाएगा और गुरूग्राम में एक नई महिला आईआरबी बटालियन स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में कानून संचालन में भागीदारी बेहतर तरीके से होगी। ---PTC NEWS----
cm-manohar-lal-khattar %e0%a4%b9%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%a3%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a7%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%a4%e0%a4%b0%e0%a4%a3-%e0%a4%95%e0%a5%87
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment