हरियाणा

सीएम मनोहर लाल ने चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का किया उद्घाटन, ड्राइविंग का मिलेगा प्रशिक्षण

By Vinod Kumar -- August 06, 2022 2:35 pm

करनाल: सीएम मनोहर लाल ने करनाल में हरियाणा सरकार के सहयोग से होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से निर्मित चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया। इस दौरान ट्रक सिम्युलेटर पर बैठकर सीएम मनोहर लाल ने वर्चुअल ड्राइविंग भी की।

न्यू बस स्टैंड के नजदीक 9.25 एकड़ जमीन पर इस ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का निर्माण किया गया है। इसे आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। इस संस्थान को बनाने की लागत 34 करोड़ रुपये आई है। इस संस्थान में चालकों को दोपहिया, चारपहिया लाइट व हेवी व्हीक्ल की ट्रेनिंग दी जाएगी। रोजाना 300-350 लोग यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

यहां प्रशिक्षण लेने के बाद चालकों को एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। यहां सभी प्रकार की गाड़ियों की पासिंग जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। करनाल समेत पंचकूला, कुरूक्षेत्र, यमुनानगर, पानीपत, सोनीपत, अंबाला के चालकों को प्रशिक्षण सुविधा मिल पाएगी।

ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान का उद्घाटन करने के बाद मनोहर लाल ने कहा कि सड़क हादसों को रोकने के लिए अच्छा ड्राइविंग प्रशिक्षण जरूरी है। इससे अच्छे ड्राइवर मिलेंगे और सड़क हादसे रूकेंगे। इसके साथ ही वाहनों की देखरेख, फ़िटनेस भी बहुत ज़रूरी होती है।

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर इस सेंटर को तैयार किया गया है। सेंटर में दूर के छात्रों के लिए छात्रावास भी बनाया गया है। ड्राइविंग एख स्किल्ड वर्क है। ड्राइविंग करते हुए अलर्ट और सावधान होना जरूरी है। सभी को समय-समय पर ड्राइविंग टेस्ट देने चाहिए। ऐसे 8 और सेंटर आने वाले समय में तैयार हो जाएंगे, तीन सेंटर पहले से हैं ऐसे में कुल 12 सेंटर होंगे।

  • Share