Advertisment

चुनाव से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल खोलकर दी सौगातें

author-image
Arvind Kumar
Updated On
New Update
चुनाव से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल खोलकर दी सौगातें
Advertisment
चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के ऐलान से पहले हरियाणा (Haryana) के सीएम मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने प्रदेश की जनता को कई हजार करोड़ की सौगातें दी है। चंडीगढ़ से वीडियो कान्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए मुख्यमंत्री ने हरियाणा के तमाम जिलों को ये सौगातें दी है। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री ने करीब चार हजार करोड़ की 211 परियोजनाओं की सौगातें हरियाणा की जनता को दी है।
Advertisment
इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में प्रदेश में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं और आगे भी इसी गति से विकास होता रहेगा।
अम्बाला जिला को 133 करोड़ की सौगात मुख्यमंत्री ने नारायणगढ़ हलके के मंगलई गांव में 46 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से राजकीय होम्योपैथिक महाविद्यालय एवं अस्पताल के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस अवसर पर अम्बाला जिला को 133 करोड़ 39 लाख रुपये की लागत से 4 परियोजनाओं की सौगात मिली। राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रदेश के सीएम मनोहर लाल का नारायणगढ,अम्बाला व पूरे प्रदेशवासियों की तरफ से हार्दिक अभिनंदन किया है। Video Conferencing अम्बाला जिला को 133 करोड़ की सौगात
Advertisment
फरीदाबाद में 14 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद में 14 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। कुल मिलाकर 556 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है जोकि एक ऐतिहासिक कदम बताया जा रहा है यह कार्यक्रम फरीदाबाद सेक्टर 12 के हुडा कन्वेंशन हॉल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया गया। जिसमें केबिनेट मंत्री विपुल गोयल, विधायक सीमा त्रिखा, मूलचंद शर्मा,टेकचंद शर्मा, मेयर सुमन बाला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। इस उद्घाटन और शिलान्यास में महिला कॉलेज, लघु सचिवालय, गुड़गांव नहर पर बनने वाले पुल और पृथला विधानसभा में नर्सिंग कॉलेज के अलावा अलग-अलग विधानसभाओ को बड़ी सौगातें दी गई है। Faridabad फरीदाबाद में 14 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम को दी कई सौगातें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर नेवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुरुग्राम जिला में 350 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया है। मुख्यमंत्री द्वारा गुरूग्राम जिला में लगभग 12 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत से बने जाटौली हैलीमंडी के पुस्तकालय हॉल, विज्ञान खंड, अध्ययन खंड तथा बहुउद्देशिय हॉल का उद्घाटन, जिला रैडक्रास सोसायटी कार्यालय के नजदीक चंदन नगर में 3 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत से बने चिल्ड्रन होम का उद्घाटन, नेहरू स्टेडियम में 3 करोड़ 25 लाख रुपये से बनाए गए स्पोर्ट्स फेसिलिटेशन सैंटर तथा गौशाला ग्राउंड में बनाए गए 2 करोड़ 60 लाख रुपये लागत से बनाये गए बुस्टिंग स्टेशन का भी उद्घाटन किया गया। इसके अलावा, फरुखनगर के लिए 29 करोड़ 35 लाख रूप्ये की लागत से तैयार किए गए मल शोधन संयंत्र, नहरी जलापूर्ति योजना का उद्घाटन भी किया गया। शिलान्यास होने वाली परियोजनाओं में सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण परियोजना जीएमडीए द्वारा विकसित किए जाने वाला सीसीटीवी बेस्ड पब्लिक सेफ्टी सिस्टम तथा अडेपटिव ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम है जिस पर 54 करोड़ 33 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
Advertisment
यह भी पढ़ें : मनोहर कैबिनेट के फैसले, नम्बरदारों को तोहफा तो पटवारियों की ट्रांसफर को लेकर बड़ा निर्णय सिरसा जिला को विकास के लिए 30 करोड़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सिरसा जिला में 30 करोड़ रुपये से भी अधिक धनराशि की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया है। यह कार्यक्रम सिरसा स्थित लघु सचिवालय के निकट सरल केन्द्र में आयोजित किया गया। इस अवसर पर भाजपा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष यतिंदर सिंह, सिरसा उपायुक्त सहित सभी विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।
Advertisment
करीब 307 करोड़ की लागत से बदलेगी करनाल की तस्वीर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करनाल जिले को करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी है। सीएम ने करीब 307 करोड़ 36 लाख रूपए की परियोजनाएं लोगों के समर्पित की है। साथ ही कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। सीएम ने 22 करोड़ 64 लाख रुपये के 7 विकास कार्यो का उद्घाटन तथा 8 विकास कार्यो का शिलान्यास किया। जिन पर 286 करोड़ 36 लाख रूपये खर्च होंगे। स्थानीय स्तर पर यह कार्यक्रम कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजित हुआ जहां खादय मंत्री कर्ण देव कम्बोज समेत बीजेपी के कई नेता घरौंडा व् नीलोखेड़ी विधायक के साथ प्रशाशनिक अधिकारी मौके पर मोजूद रहे। Karnal करीब 307 करोड़ की लागत से बदलेगी करनाल की तस्वीर कुरूक्षेत्र में 70 करोड़ के शिलान्यास आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आचार संहिता के लागू होने से पहले रविवार को प्रदेश के सीएम मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कुरूक्षेत्र को 70 करोड़ से ज्यादा की राशि की परियोजनाओं की सौगात दी है। सीएम ने 70 करोड़ रुपए की राशि से बनने वाली तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया जिसमें गांव खेड़ी रामनगर में 40 करोड़ की लागत से नर्सिंग कालेज, 8 करोड़ की लागत से द्रोणाचार्य स्टेडियम में सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक और 7 करोड़ 36 लाख की लागत से रेलवे ओवर ब्रिज से रेलवे रोड़ पर नया पुल बनेगा।
Advertisment
Panchkula 2 सीएम ने पंचकूला के नागरिकों को बांटे तोहफे सीएम ने पंचकूला के नागरिकों को बांटे तोहफे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रिमोट का बटन दबाकर करोड़ों रुपए की पांच विकास परियोजनाएं पंचकूला के नागरिकों को समर्पित की हैं। इसके साथ ही 4 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी है। इस कार्यक्रम का लाइव सैक्टर 1 स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में किया गया। इसमें अम्बाला लोकसभा क्षेत्र के सांसद रत्न लाल कटारिया, पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, कालका की विधायक लतिका शर्मा सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। यह भी पढ़ें
Advertisment
सीएम मनोहर लाल ने हुड्डा और सुरजेवाला पर ली चुटकी
Hisar हिसार को 8 महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की सौगातें
हिसार को 8 महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की सौगातें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिसार जिला को 257.35 करोड़ रुपये लागत की 8 महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की सौगातें दीं। लघु सचिवालय के पोर्च में आयोजित कार्यक्रम के दौरान हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन व विधायक डॉ. कमल गुप्ता, हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल व उपायुक्त अशोक कुमार मीणा भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तय कार्यक्रम के अनुसार प्रातः 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के लिए 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक की 211 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इसके लिए उन्होंने प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दीं।
Advertisment

आपको बता दें कि हरियाणा में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी मुख्यमंत्री ने एक ही दिन में इतने बड़े स्तर पर उद्घाटन और शिलान्यास डिजिटल माध्यम से किया है।

यह भी पढ़ेंमहेंद्रगढ़ में बोले रामबिलास शर्मा- मोदी बहादुर पीएम, 56 इंच के सीने से डरा पाकिस्तान-
-haryana-news video-conferencing cm-manohar-lal-khattar development-projects haryana-politics inauguration haryana-elections cm-haryana ptc-news-haryana haryana-news-in-hindi
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment