राजनीति

punjab assembly election: उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करने में कहां उलझी कांग्रेस! किस वजह से फंसा है पेंच

By Vinod Kumar -- January 14, 2022 2:05 pm -- Updated:January 14, 2022 2:07 pm

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप दे दिया है। सीटों के लिए 75 से ज्यादा नामों पर सहमति बनी है। पार्टी के कई नेता सीटों के बंटवारे से निराश हैं। सूत्रों ने बताया कि इन नेताओं को मनाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में पार्टी का कोर ग्रुप शुक्रवार को समीक्षा बैठक बुलाई गई है, जिसके बाद जल्द ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक इस बार 15-20 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं मिलेगा। पार्टी सर्वे के मुताबिक इनमें से कुछ विधायक चुनाव नहीं जीत सकते, कई ऐसे हैं जिनकी वफादारी पर पार्टी को शक था। इसके साथ ही कांग्रेस अपने सांसदों को मैदान में उतारने पर विचार कर रही है। इसमें कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा का नाम भी शामिल है।
लोकसभा सदस्य जसबीर सिंह गिल भी पार्टी के लिए चुनाव लड़ने को तैयार हैं, जबकि एक अन्य सांसद डॉ अमर सिंह अपने बेटे के लिए कांग्रेस का टिकट मांग रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर अनुसूचित जाति के वोटों को देखते हुए कांग्रेस पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को दो सीटों से टिकट दे सकती है। चमकौर साहिब सीट, जहां से वह तीन बार जीत चुके हैं, इसके अलावा पार्टी जालंधर जिले के आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से भी उन्हें चुनाव लड़वाने पर विचार कर रही है।

With Congress facing tough opposition in Punjab polls, party likely to field sitting MPs

मुख्यमंत्री के चेहरे की घोषणा को लेकर चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि सीएम का चेहरा पार्टी को चुनाव जीतने में मदद करेगा। सीएम के चेहरे पर सिद्धू ने कहा था कि मुख्यमंत्री का फैसला पार्टी आलाकमान नहीं बल्कि पंजाब की जनता करेगी।

  • Share