राजनीति

5 अगस्त को हरियाणा में कांग्रेस का 'हल्ला बोल', अग्निपथ-बेरोजगारी और मंहगाई के खिलाफ करेगी प्रदर्शन

By Vinod Kumar -- August 02, 2022 4:33 pm -- Updated:August 02, 2022 4:49 pm

चंडीगढ़: हरियाणा प्रदेश कांग्रेस द्वारा महंगाई, बेरोजगारी, अग्रिपथ योजना और आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी के खिलाफ शुक्रवार, 5 अगस्त, 2022 को हरियाणा में जिला व प्रदेश स्तर पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करेगी।

यह जानकारी देते हुए हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ. उदय भान ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा सोनिया गांधी और कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी के निर्देशों पर आसमान छूती महंगाई, बेरोजगारी और युवा विरोधी अग्रिपथ जैसी योजना के विरोध में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन किए जाने के लिए जारी किए गए निर्देशों के तहत हरियाणा में 5 अगस्त को ये विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए पूर्णतया विफल रही है इसलिए आज महंगाई रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। पेट्रोल, डीजल, एलपीजी से लेकर दालें, कुकिंग ऑयल जैसी आवश्यक वस्तुओं की बढ़ी कीमतों ने आम लोगों का जीना दुभर कर दिया है। प्री पैकेज्ड अनाज, आटा, शहद, दही जैसे आवश्यक वस्तुओं पर अतार्किक ढंग से जीएसटी लगाने के कारण महंगाई और बढ़ी है।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि महंगाई के साथ-साथ बेरोजगारी भी अप्रत्याशित रूप से विकराल रूप धारण कर रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा खराब कल्पना और जल्दबाजी में तैयार की गई अग्रिपथ योजना ने बेरोजगारों के घावों पर नमक छिडक़ने का काम किया है। इस योजना में न केवल कई जोखिम हैं बल्कि इसने सशस्त्र बलों की लंबे समय से चली आ रही परंपराओं और लोकाचार को भी नष्ट कर दिया है।

उन्होंने बताया कि जबसे संसद का मॉनसून सत्र शुरू हुआ है कांग्रेस पार्टी सदन के अंदर और बाहर दोनों जगह केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों एवं रिकार्ड तोड़ बेरोजगारी के खिलाफ आवाज बुलंद कर रही है, परंतु सत्ता के नशे में चूर मोदी सरकार न तो विपक्षी दलों और न ही बेरोजगारों की आवाज सुनने को तैयार है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी केन्द्र व हरियाणा की भाजपा सरकारों की दमनकारी नीतियों के विरूद्ध अपना संघर्ष जारी रखेगी।

उदय भान ने रोष प्रदर्शनों की जानकारी देते हुए बताया कि 5 अगस्त, 2022 को कांग्रेस पार्टी द्वारा जिला स्तर पर रोष प्रदर्शन आयोजित किए जायेंगे और कांग्रेसजन सामूहिक गिरफ्तारी देंगे। इसी प्रकार 5 अगस्त को ही चंडीगढ़ में राजभवन का घेराव भी किया जायेगा जिसमें सभी विधायक, पूर्व सांसद, अग्रणी संगठनों के राज्य स्तरीय पदाधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ नेताओं सहित पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला और कुरूक्षेत्र के समस्त कांग्रेसजन भाग लेंगे और सामूहिक गिरफ्तारी देंगे।

  • Share