Sat, Apr 20, 2024
Whatsapp

सोशल मीडिया पर फर्जी मैसेज से सावधान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Written by  Arvind Kumar -- May 04th 2020 05:57 PM
सोशल मीडिया पर फर्जी मैसेज से सावधान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

सोशल मीडिया पर फर्जी मैसेज से सावधान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के बीच कई तरह के फर्जी मैसेज भी सोशल मीडिया पर भेजे जा रहे हैं। ऐसे में आपको इनसे सावधान रहने की जरूरत है। पत्र सूचना कार्यालय की फैक्ट चेक यूनिट ने कुछ ऐसे फर्जी मैसेज का खुलासा किया है। एक व्हाट्सएप मैसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹ 3500 दे रही है। सरकार ने साफ किया और कहा कि दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है| भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। वहीं एक अन्य मैसेज भी GST रिफंड को लेकर भी वायरल हो रहा है। यह मैसेज भी फर्जी है। इसलिए आपको इससे सचेत रहने की जरूरत है।

सोशल मीडिया पर झूठी / फेक खबरों के प्रसार और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए, पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अफवाहों का पर्दाफाश करने के लिए एक समर्पित इकाई की स्थापना की है। ‘PIBFactCheck’ ट्विटर पर एक सत्यापित हैंडल है जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ट्रेंडिंग हो रहे संदेशों की निरंतर निगरानी करता है और फेक समाचार का पर्दाफाश करने के लिए सामग्री / संदेशों की व्यापक समीक्षा करता है। इसके अलावा, ट्विटर पर PIBIndiaहैंडल और विभिन्न पीआईबी क्षेत्रीय यूनिट हैंडल, ट्विटर समुदाय के लाभ के लिए हैशटैग #PIBFactCheckका उपयोग करके ट्विटर पर किसी भी खबर/पोस्ट का आधिकारिक और प्रामाणिक संस्करण अपलोड कर रहे हैं।

कोई भी व्यक्ति पाठ (टेक्स्ट), ऑडियो और वीडियो सहित किसी भी सोशल मीडिया संदेश को, प्रामाणिकता के सत्यापन के लिए PIBFactCheckपर प्रस्तुत कर सकता है। इन्हें पोर्टल https://factcheck.pib.gov.in/ पर या व्हाट्सएप नंबर +918799711259 पर या ईमेल: pibfactcheck@gmail.com पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। विवरण पीआईबी की वेबसाइट: https://pib.gov.in. पर भी उपलब्ध हैं।


---PTC NEWS---

Top News view more...

Latest News view more...