राजनीति

भारत में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान, पीएम मोदी करेंगे शुरूआत

By Arvind Kumar -- January 16, 2021 9:50 am -- Updated:January 16, 2021 9:50 am

चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े कोविड 19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। पहले चरण में देश में 3,000 टीकाकरण स्थलों पर कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे।

Vaccination campaign India भारत में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान, पीएम मोदी करेंगे शुरूआत

हरियाणा में 77 टीकाकरण स्थलों पर कोरोना वैक्सीन के टीके लगेंगे। यह जानकारी हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी। विज ने कहा कि प्रधानमंत्री कोविड-19 वैक्सीन रोल आउट के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे, जिसमें देश भर में डिजिटल रूप से 60 टीकाकरण स्थलों के साथ दो तरफा कनेक्टिविटी होगी।
यह भी पढ़ें- घर में दबे खजाने को निकालने के नाम पर तांत्रिकों ने की 24 लाख की ठगी

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का संबोधन इन 60 टीकाकरण स्थलों पर लाइव होगा, जिनमें दो स्थल हरियाणा में हैं। हरियाणा के दो टीकाकरण स्थल जहाँ प्रधानमंत्री का संबोधन लाइव होगा उसमें गुरुग्राम सरकारी प्राथमिक विद्यालय, वज़ीराबाद और सिविल डिस्पेंसरी, सेक्टर 4 पंचकूला शामिल हैं। इसके अलावा, राज्य के 75 टीकाकरण स्थलों पर प्रधानमंत्री के साथ एक तरफा कनेक्टिविटी होगी और उनका संबोधन सुन सकेंगे।

Vaccination campaign India भारत में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान, पीएम मोदी करेंगे शुरूआत

यह भी पढ़ें- छात्रा पर अश्लील फब्तियां कसने वाले मनचले को पुलिस ने कुछ ऐसे सिखाया सबक

विज ने कहा कि हरियाणा के 67 लाख लोगों को वैक्सीन रोल आउट के दौरान टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा, कोविड वैक्सीन प्रख्यात डॉक्टरों को भी लगेगी, जिसमें मेदांता अस्पताल के निदेशक, डॉ. नरेश त्रेहन, मेदांता अस्पताल में पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. सुशीला कटारिया, डीजीएचएस, हरियाणा के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ एस.बी. कंबोज, केसीजीएमसीएच, करनाल के निदेशक डॉ. जगदीश दूरेजा और करनाल, अंबाला व गुरुग्राम के सीएमओ और अन्य प्रख्यात डॉक्टर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि वैक्सीन सुरक्षित है।

Vaccination campaign India भारत में आज से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान, पीएम मोदी करेंगे शुरूआत

कोविड-19 वैक्सीन रोल आउट का विवरण साझा करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि भारत सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन को क्रमिक रूप से हेल्थ केयर वर्कर्स से शुरू किया जाएगा, जिसमें श्रेणी 1 में हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। श्रेणी 2 में नगरपालिका और स्वच्छता वर्कर्स, राज्य और केंद्रीय पुलिस बल, नागरिक सुरक्षा, सशस्त्र बल, राजस्व के फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। श्रेणी 3 में 50 वर्ष से अधिक आयु और 50 वर्ष की आयु से कम की आबादी, जिन्हें पहले से कोई बीमारी हो, को वैक्सीन दी जाएगी।

  • Share