कोरोना को लेकर सर्वदलीय बैठक, सभी ने सरकार को दिया हर संभव सहयोग का भरोसा

By Arvind Kumar - April 08, 2020 5:04 pm

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए सर्वदलीय बैठक हुई। इसमें नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हिस्सा लिया। हुड्डा ने कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर, सरकार को हर संभव सहयोग का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेशहित के हर फ़ैसले में विपक्ष सरकार के साथ है। बैठक में नेता प्रतिपक्ष ने मुख्यमंत्री के सामने किसानों, कर्मचारियों और कोरोना योद्धाओं को लेकर चर्चा हुई। उन्होंने किसानों की चिंता से सरकार को अवगत करवाते हुए आग्रह किया कि सरकार किसान के दाने-दाने की ख़रीद सुनिश्चित करे। संभव है कि लॉकडाउन की वजह से कई किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपने गेहूं और सरसों की फसल का रेजिस्टर ना करवा पाएं। ऐसे में सरकार उन किसानों की फसल भी ज़रूर ख़रीदे। मुख्यमंत्री ने नेता प्रतिपक्ष को आश्वासन दिया है कि किसानों की पूरी फसल ख़रीदी जाएगी। हुड्डा ने 3 गांवों में एक ख़रीद केंद्र बनाने के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार इन केंद्रों का चयन जल्द से जल्द कर ले। ताकि केंद्रों पर बार दाने, तिरपाल या शेड की व्यवस्था करने के लिए सरकार को ज़्यादा वक़्त मिले।

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष ने किसानों से अपील की है कि वो अपनी फसल को कटाई के बाद या तो सीधे ख़रीद केंद्र में लेकर आएं या फिर घर पर रखें। खाली सरकार पर ना छोड़े ,क्योंकि मौसम लगातार करवट बदल रहा है। ऐसे में अगर बारिश होती है तो किसान की सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। साथ ही किसानों को चाहिए कि वो हरियाणा की डंगवारा (खेत में एक-दूसरे की मदद करना) परंपरा के तहत कटाई और कढ़ाई में एक-दूसरे की मदद करें। क्योंकि कोरोना और लॉकडाउन की वजह से इसबार मजदूर और संसाधनों की कमी रहेगी।

Coronavirus Haryana | All party meeting regarding Corona कोरोना को लेकर सर्वदलीय बैठक, सभी ने सरकार को दिया हर संभव सहयोग का भरोसा

बैठक में हुड्डा ने डॉक्टर्स, नर्सिज, मेडिकल स्टाफ़, पुलिस विभाग, सफाई कर्मियों और तमाम ऑन ड्यूटी स्टाफ़ के काम की सराहना की। उन्होंने तमाम कोरोना योद्धाओं का आभार जताया कि वो ख़ुद की जान को ख़तरे में डालकर लोगों की जान बचा रहे हैं। हुड्डा ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि कोरोना के ख़िलाफ़ पहली पंक्ति में खड़े होकर लड़ रहे डॉक्टर्स व् नर्सों का सरकार ने बीमा किया है। उसी तरह सफाईकर्मी, पैरा मेडिकल स्टाफ, सीवर मेन व् हेल्थ वर्कर आदि कर्मचारियों को बीमा कवर मिलना चाहिये।

पूर्व मुख्यमंत्री ने बताया कि कांग्रेस विधायक पहले ही अपनी एक-एक महीने की सेलेरी कोरोना रिलीफ़ फंड में देने का ऐलान कर चुके हैं। अब कांग्रेस के पूर्व विधायक भी सहयोग के लिए आगे आए हैं। वो भी अपनी एक-एक महीने की पेंशन रिलीफ फण्ड में देंगे। हुड्डा ने कहा कि स्वेच्छा से सहयोग के लिए सभी को आगे आना चाहिए और इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सभी किसानों, व्यापारियों और कर्मचारियों से भी अपील की अपनी स्वेच्छा से रिलीफ फण्ड में सहयोग दे।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img