बन गई कोरोना की दवा, रूस ने COVID-19 वैक्सीन को किया पंजीकृत

By Arvind Kumar - August 11, 2020 3:08 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच रूस दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने कोरोना वायरस की वैक्सीन को पंजीकृत कर लिया है। स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को रूस में दुनिया का पहला COVID-19 वैक्सीन पंजीकृत किया गया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बैठक में कहा, "जहां तक ​​मुझे पता है, दुनिया में पहली बार, कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ एक टीका आज सुबह पंजीकृत किया गया।"

Coronavirus Vaccine | Russia register COVID-19 vaccine

उन्होंने आगे कहा कि "मुझे उम्मीद है कि हम निकट भविष्य में इस दवा का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने में सक्षम होंगे, जो बहुत महत्वपूर्ण है," राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि उनकी एक बेटी को COVID-19 टीका दिया गया है। उन्होंने कहा, "मेरी एक बेटी का टीकाकरण हो गया। वास्तव में, उसने एक प्रयोग में भाग लिया।

इस बीच, रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने जानकारी दी है कि रूसी माइक्रोबायोलॉजी रिसर्च सेंटर गेमालेया के कोविड ​​-19 वैक्सीन को पंजीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि टीका सुरक्षित और प्रभावी साबित हुआ।

Coronavirus Vaccine | Russia register COVID-19 vaccine

गौर हो कि देश में कोरोना की स्थिति भयावह होती जा रही है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 53 हजार से अधिक नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 22.68 लाख के पार हो गयी। वहीं रोगमुक्त होने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है और इस दौरान 47 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए हैं।

देश में अब सक्रिय मामले 28.21 प्रतिशत, रोगमुक्त होने वालों की दर 69.80 प्रतिशत और मृतकों की दर 1.99 प्रतिशत है।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img