कोरोना वायरस को लेकर WHO ने चेताया, बद से बदतर हो सकती है स्थिति

COVID-19 Crisis May Get Worsen says WHO Director General

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख तेद्रोस अधनोम गेब्रयेसुस ने कहा कि अगर देश सख्त सामाजिक दूरी और स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सावधानियों का पालन करने में विफल रहे तो कोरोनोवायरस महामारी बिगड़ जाएगी। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के मुख्यालय में एक वर्चुअल ब्रीफिंग में उन्होंने कहा कि महामारी को लेकर कई देश उल्टी दिशा में जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “वायरस अभी भी जनता का सबसे बड़ा दुश्मन बना हुआ है, लेकिन कई सरकारों और आम लोगों की गतिविधियां में यह नजर नहीं आ रहा है।”

COVID-19 Crisis May Get Worsen says WHO Director General

उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा किपिछले 24 घंटों में दुनिया में संक्रमण के 2,30,000 नए मामलों के एक नए रिकॉर्ड की पुष्टि हुई है। इनमें से 80 प्रतिशत नए मामले सिर्फ 10 देशों में पाए गए हैं जिनमें से 50 प्रतिशत से ज्यादा सिर्फ अमेरिका और ब्राजील में हैं।

COVID-19 Crisis May Get Worsen says WHO Director General

तेद्रोस ने कहा कि सरकारों को और स्पष्ट पब्लिक हेल्थ से संबंधित संदेश देने चाहिए और लोगों को सामाजिक दूरी, मास्क पहनना, हाथ धोना और कोविड-19 के लक्षण दिखाई देने पर घर पर ही रहने का पालन करना चाहिए. उन्होंने चेताया कि अगर महामारी-नियंत्रण के मूल कदमों को नहीं उठाया गया, तो उसका नतीजा सिर्फ एक ही होगा। स्थिति बद से बदतर होती चली जाएगी।

—PTC NEWS—