हरियाणा

आज से हरियाणा में शुरू हुई फसल खरीद, इस बार सीधे किसानों के खाते में होगा भुगतान

By Arvind Kumar -- April 01, 2021 10:03 am -- Updated:April 01, 2021 10:03 am

चंडीगढ़। आज से प्रदेश में फसल खरीद की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फसल खरीद प्रक्रिया को लेकर राज्य सरकार ने सभी मंडियों में उचित व्यवस्था का दावा किया है। खरीद प्रक्रिया के दौरान कोई परेशानी न हो, इसके लिए सरकार ने बकायदा फसल खरीद के लिए एसओपी तैयार की है।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार का प्रयास रहेगा कि एक अप्रैल से 15 मई तक राज्य के सभी किसानों और अन्य राज्य के रजिस्टर्ड किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीद कर उसका भुगतान कर दिया जाएगा।

Crop procurement in Haryana आज से हरियाणा में शुरू हुई फसल खरीद, इस बार सीधे किसानों के खाते में होगा भुगतान

डिप्टी सीएम ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को समृद्ध, खुशहाल तथा मजबूत बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों के अच्छे भाव दिलाने के लिए हम निरंतर ज्यादा से ज्यादा फसलों पर एमएसपी दिलाने का काम कर रहे है।

यह भी पढ़ें- चालान काट रही ट्रैफिक पुलिस की टीम पर युवकों ने चढ़ाई बाइक, एक कर्मी बुरी तरह से घायल

यह भी पढ़ें- अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें आपके राज्य में कब रहेगा अवकाश

आज से हरियाणा में शुरू हुई फसल खरीद, इस बार सीधे किसानों के खाते में होगा भुगतान

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस बार राज्य सरकार सबसे ज्यादा छह फसलों को एमएसपी पर खरीद रही है और आने वाले समय में हमारा प्रयास रहेगा कि किसानों के फायदे के लिए इसे बढ़ाकर 10-12 फसलों को एमएसपी पर खरीदा जाए।

उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने देश के प्रधानमंत्री से किसानों के खाते में पैसा न देने की मांग की है जो कि उनके द्वारा किसानों को कमजोर करना दर्शाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि एक ओर ओपन मंडी की खिलाफत करने वाले किसानों को भ्रमित कर रहे हैं, जबकि दूसरी ओर वही अन्य राज्यों की फसल खरीदने की बात कर रहे हैं। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे में कौन किसानों की तरक्की रोक रहा है, यह बात सबको समझनी होगी। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद हरियाणा सरकार अन्य राज्यों के किसानों की फसल खरीदने के लिए 10 हजार से ज्यादा किसानों का रजिस्ट्रेशन किया है।

  • Share