Advertisment

आढ़तियों की बल्ले-बल्ले, गेहूं के लस्टर लॉस की करोड़ों की राशि पहुंची खातों में

author-image
Arvind Kumar
New Update
आढ़तियों की बल्ले-बल्ले, गेहूं के लस्टर लॉस की करोड़ों की राशि पहुंची खातों में
Advertisment
चंडीगढ़। प्रदेश के हजारों आढ़तियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। गेहूं की फसल के लस्टर लॉस के नाम पर खरीद एजेंसियों द्वारा आढ़तियों से वूसली गई करोड़ों रूपये की राशि अब वापस उनके खातों में पहुंच गई है। इसके साथ ही आढ़तियों की लस्टर लॉस की वापसी की प्रमुख मांग पूरी हो गई है। इसके लिए आढ़ती एसोसिएशन ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का आभार व्यक्त किया है। लस्टर लॉस की यह राशि सरकार स्वयं वहन करेगी।
Advertisment
publive-imageप्रदेश में विभिन्न एजेंसियों द्वारा की गई गेहूं की सरकारी खरीद में खरीद एजेसियों ने लस्टर लॉस के रूप में लस्टर 9 रुपए 62 पैसे प्रति क्विंटल की दर से राशि काट ली थी। प्रदेशभर में लस्टर लॉस की दर क्षेत्रवार भिन्न-भिन्न थी। लस्टर लॉस का आर्थिक बोझ प्रदेश के हजारों आढ़तियों की जेब पर पड़ा था। Pressure on Dushyant Chautala after Harsimrat Kaur Badal Resignation educareआढ़तियों की मांग की थी उनके खाते से लस्टर लॉस की राशि न काटी जाए बल्कि सरकार स्वयं इस लॉस को वहन करें। द फूड ग्रेन डीलर एसोसिएशन, उचाना के पदाधिकारियों, सदस्यों सहित अन्य आढ़ती एसोसिएशन ने सितंबर माह में चंडीगढ़ में उपमुख्यमंत्री से मिलकर लस्टर लॉस की रकम वापस करने की मांग की थी। उचाना एसोसिएशन के प्रधान विरेंद्र उचाना ने कहा कि लास्टर लॉस कटने से प्रदेश के आढ़तियों की जेब पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है। उनका कहना था कि प्रदेशभर के हजारों आढ़तियों के खातों से करोड़ों रूपये की राशि हैफेड, फूड कारपोरेशन आफ इंडिया, हरियाणा वेयर हाउस कारपोरेशन द्वारा वसूली गई थी।
Advertisment
यह भी पढ़ें: मोटरसाइकिल चोर गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार, 20 बाइकें बरामद यह भी पढ़ें: 
Advertisment
हादसे में पति-पत्नी व भतीजे की दर्दनाक मौत, दवाई लेकर लौट रहा था दंपत्ति खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का जिम्मा संभाल रहे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस मांग को पूरा करने को लेकर आढ़तियों को लेकर आश्वस्त किया था। आढ़तियों की अब यह मांग पूरी हो गई है और अधिकांश आढ़तियों के लस्टर लॉस की राशि उनके खातों में यह पहुंच गई है, जिससे प्रदेश के हजारों आढ़तियों को लस्टर लॉस का नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा। प्रदेश सरकार के इस फैसले से प्रदेशभर के करीब 22 हजार गेहूं खरीददारों को करीबन 50 करोड़ रूपये की लस्टर लॉस की राशि उनके खातों में पहुंची है। Sluggishness in construction works will not be tolerated says Dushyant Chautala द फूड ग्रेन डीलर एसोसिएशन उचाना के पदाधिकारी सिरसा में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के आवास पर पहुंचे और लस्टर लॉस की राशि वापस देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। एसोसिएशन के प्रधान विरेंद्र उचाना ने कहा कि अकेले उचाना में सभी एजेंसियों द्वारा काटी गई राशि एक करोड़ के करीब बनती है। आढ़तियों को राशि को वापिस दिलाने में उपमुख्यमंत्री की अहम भूमिका रही। कपास की खरीद को लेकर भी केंद्र सरकार से करूंगा बात - दुष्यंत चौटाला सिरसा में डिप्टी सीएम से मुलाकात के दौरान वीरेंद्र उचाना ने मांग की कि जिस तरह से गेहूं, पीआर की खरीद सरकार आढ़तियों के माध्यम से कर रही है उसी तरह से कपास की खरीद भी आढ़तियों के माध्यम से करवाकर उनको आढ़त दी जाए। आढ़त आढ़तियों का हक है इसलिए उनका हक उन्हें केंद्र सरकार से बातचीत करके दिलवाने का काम डिप्टी सीएम करें। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस बारे में वे केंद्र सरकार से जल्द बात करेंगे।
Advertisment
publive-image डिप्टी सीएम ने दिए आदेश आढ़तियों से समन्वय कर सचिव शेड्यूल बनाने में करें सहयोग आढ़तियों द्वारा पीआर के सीजन में गेहूं के सीजन की तरह आढ़तियों के माध्यम से शेड्यूल बनाने की मांग पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने तुरंत प्रभाव से मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी को फोन करके 25 प्रतिशत किसान सचिव के माध्यम से बुलवाने के निर्देश को लागू करने के आदेश दिए ताकि जो किसान मंडी में आए उसकी फसल बिके। आढ़तियों को पता होता है कि किस किसान की फसल कट चुकी है। आढ़ती के माध्यम से शेड्यूल बनने पर किसान परेशान नहीं होंगे। आढ़तियों द्वारा रखी गई मंडी में बारिश के पानी की निकासी करवाने, उचाना मंडी में आस-पास पार्क बनवाने की मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया। -
deputy-cm-dushyant-chautala luster-loss-of-wheat haryana-traders
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment