Advertisment

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का तोहफा, इन महिलाओं को स्कूटी देने की घोषणा

author-image
Arvind Kumar
Updated On
New Update
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का तोहफा, इन महिलाओं को स्कूटी देने की घोषणा
Advertisment
publive-imageजींद/चंडीगढ़। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पंचायती राज संस्थाओं की महिला प्रतिनिधियों को तोहफा देते हुए कहा कि जिन्होंने अपने वार्ड एवं गांवों के विकास एवं समाजोत्थान में उत्कृष्ट भूमिका निभाई है, उन सभी जनप्रतिनिधियों को राज्य सरकार की ओर से एक-एक स्कूटी प्रोत्साहन के रूप में उपलब्ध करवाई जायेगी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने यह घोषणा जींद में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए की। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायती राज संस्थाओं की महिला जनप्रतिनिधियों को स्कूटी उपलब्ध करवाने के लिए पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा गया है कि यह कार्य चालू माह में ही पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सहयोग के बिना कोई समाज, प्रदेश एवं देश विकास नहीं कर सकता है, इसलिए महिलाओं को देश एवं प्रदेश के विकास के लिए आगे आकर अपनी भूमिका निभानी होगी। हरियाणा एक ऐसा प्रदेश है जहां पंचायती राज संस्थओं के शिक्षित जनप्रतिनिधि चुने जाते है।
Advertisment
Deputy CM Dushyant Chautala Announced to give scooty to these women डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का तोहफा, इन महिलाओं को स्कूटी देने की घोषणा दुष्यंत ने कहा कि शिक्षित जनप्रतिनिधियों का चुनाव होने से पंचायती राज संस्थाओं में फर्जीवाड़ा काफी हद तक कम हुआ है, क्योंकि जनप्रतिनिधि हर कागज को पढ़कर हस्ताक्षर करते हैं। यह निर्णय प्रदेश के विकास में काफी कारगर साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कमतर नहीं है, वे हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ न केवल कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं बल्कि कई क्षेत्रों में अव्वल भी साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति समाज की सोच लगातार सकारात्मक बदलाव आ रहा है। आज हर माता- पिता व अभिभावक अपनी बेटियों को ऊंच शिक्षा दिलाना चाहता है। उनके इस सपने को पूरा करने के लिए वर्तमान राज्य सरकार द्वारा भी ठोस सकारात्मक कदम उठाये जा रहे है। महिला महाविद्यालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए भी प्रयास जारी है। उन्होंने महिला जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे सरकारी बैठकों व कार्यक्रमों में प्रतिनिधि भेजने की बजाय खुद इनमें शामिल हो, तभी सही मायने में एक जनप्रतिनिधि अपना दायित्व निभा सकती है।

उप-मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को किया सम्मानित

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शिक्षा के क्षेत्र में शलिनी, शगुण, भव्या, गीता, गरिमा, सनेहलता, वृंदा तथा स्वाती को बोर्ड की परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन करने पर सम्मानित किया। खेल के क्षेत्र में सर्कल कबड्डी खिलाड़ी रितु, सोनिया, खुशबु, ज्योती, दयावन्ती, कुश्ती खिलाड़ी निशा, निशु, हैण्डबाल खिलाड़ी सिमरन, प्रियंका, राष्ट्रीय युवा अवार्डी मंजू शर्मा को सम्मानित किया। उपमुख्यमंत्री ने गुलाबी ऑटो चालक महिला ड्राईवर संतोष, राधा, रानी, परमजीत, शंकुन्तला, सुमन, अनिता, निर्मला, बिमला देवी, धनपति, सुदेश, शांति, बबली, अनारकली, पोक्सो एक्ट के बारे में बच्चियों को जागरूक करने वाली सीमा, आंगनवाड़ी वर्कर पवन, कृष्ण, बाला, सविता तथा बबीता को समाजोत्थान में निभानी गई भूमिका के लिए सम्मानित किया। Deputy CM Dushyant Chautala Announced to give scooty to these women डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का तोहफा, इन महिलाओं को स्कूटी देने की घोषणा इनके अलावा उन्होंने दुर्गा शक्ति एप्प को घर- घर पहुंचाने में भूमिका निभाने वाली पुलिस विभाग की ए एस आई सरोज तथा गीता को भी सम्मानित किया। एनसीसी से शबनम, दुर्गा, जहर मुक्त खेती को बढ़ावा देने वाली महिला कृषक रधाना निवाशी शंकुन्तला, मंजू, प्रमिला, मुकेश, तथा प्रमिला पत्नी दिनेश को सम्मानित किया। दो हजार बच्चों का सुरक्षित प्रसव करवाने वाली डॉ. मंजू तथा पीएचसी धमतान में कार्यरत्त राजरानी को गांव की सभी गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण करवाने व अन्य सरकारी सेवाएं उपलब्ध करवाने को लेकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में लगभग 50 महिलाओं को सम्मानित किया गया।
Advertisment
यह भी पढ़ेंमहिला दिवस पर 29 महिला अचीवर्स को मिला सम्मान, सात जिलों को भी मिले अवार्ड ---PTC NEWS--- -
deputy-cm-dushyant-chautala haryana-latest-news haryana-news-in-hindi punjab-news-in-hindi scooty-to-women haryana-panchayat-sarpanch %e0%a4%ae%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%93%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%95%e0%a5%82%e0%a4%9f%e0%a5%80
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment