हरियाणा

क्या आप भी चाय से करते हैं अपने दिन की शुरुआत, अगर हां तो हो जाएं सावधान

By Vinod Kumar -- August 23, 2022 3:20 pm

आप ने अक्सर सुना होगा कि जैसी हमारी सुबह होती है, हमारा दिन भी वैसा ही जाता है। विश्व प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना व योग गुरु आचार्य प्रतिष्ठा शर्मा बताती हैं कि हम अपनी सुबह की कुछ आदतों में बदलाव करके, अपने जीवन को स्वस्थ व खुशहाल बना सकते हैं।

आचार्य प्रतिष्ठा के मुताबिक, हमें अपनी सुबह की शुरुआत कभी भी चाय या कॉफ़ी के साथ नहीं करनी चाहिए। योग गुरु ने स्वदेशी सोशल मीडिया मंच, कू ऐप पर एक वीडियो के जरिये कुछ आसान सुझाव शेयर किए हैं, जिन्हें अपनाकर एक फिट और हेल्दी लाइफस्टाइल को आगे बढ़ाया जा सकता है।

खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। इसके साथ ही पाचन तंत्र खराब हो जाता है।  सुबह खाली पेट चाय या कॉफ़ी का सेवन करने से बचने के अलावा, कभी भी नाश्ता स्किप नहीं करना चाहिए। क्योंकि सुबह का नाश्ता आपको दिनभर एनर्जेटिक रहने में मदद करता है। इसके अलावा कभी भी अंधेरे कमरें में अपनी सुबह न होने दें और दिन की शुरुआत ठंडेपन में न करें।

इसके अतिरिक्त योग गुरु प्रतिष्ठा के मुताबिक हमें कभी भी अपने दिन को टीवी देखने, मोबाइल फ़ोन चलाने या अख़बार पढ़ने के साथ नहीं शुरू करना चाहिए। ये सभी आदतें कहीं, न कहीं हमारे दिन को स्लो बना देती हैं और हम पूरा दिन अपनी संपूर्ण क्षमता के साथ, अपने काम पर फोकस न कर पाने का शिकार हो जाते हैं। सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक जरूर करनी चाहिए।

Chandigarh: Woman journalist stalked, molested on morning walk

बता दें प्रतिष्ठा शर्मा युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हैं और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव भी हैं। हाल ही में युवाओं को लेकर उन्होंने कहा कि वह अपनी सांस्कृतिक विरासत को जाने-पहचाने, उससे दूरी नहीं बल्कि नजदीकियां कायम करें। विदेशों में हमारी सांस्कृतिक कलाओं के प्रति रुझान बढ़ा है।

 

  • Share