कोविड मरीजों के लिए पानीपत और हिसार में 500 बिस्तरों का अस्पताल स्थापित करेगा DRDO

By Arvind Kumar - April 21, 2021 2:04 pm

चंडीगढ़। डीआरडीओ हरियाणा के पानीपत और हिसार में कोविड रोगियों के लिए 500 बिस्तरों के अस्पतालों को स्थापित करेगा। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जानकारी देते हुए बताया कि वेस्टर्न कमांड को डॉक्टरों और अन्य मेडिकल स्टाफ प्रदान करने के लिए कहा गया है। इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

इसके साथ ही दिल्ली और लखनऊ के अलावा अहमदाबाद, पटना और वाराणसी में भी आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस (एएफएमएस) की मदद से डीआरडीओ कोविड अस्पताल स्थापित करेगी। लखनऊ में 450 बेड का अस्पताल होगा, जबकि वाराणसी में 750 और अहमदाबाद में 900 बेड का हॉस्पिटल होगा। पटना में भी 500 बेड का अस्पताल शुरू कर दिया गया है। सैन्य अस्पतालों में अभी भी कुछ बेड हैं जो इस मेगा संकट की स्थिति में आम नागरिकों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि ​देश में कोरोना से लड़ने के लिए अब सेना और रक्षा संस्थान भी युद्धस्तर पर जुट गए हैं। केंद्र सरकार अब देश भर के सैन्य अस्पताल आम जनता के लिए खोलने पर विचार कर रही है। पिछले कल ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बारे में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे से बात करके सेना से आम लोगों के लिए सैन्य अस्पताल खोलने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में खांसी-बुखार के इलाज से पहले करवाना होगा कोरोना टेस्ट

यह भी पढ़ें- अब एक क्लिक पर मिलेगी अस्पतालों में उपलब्ध बेड की जानकारी

DRDO रक्षा मंत्री ने कोरोना के साथ जंग लड़ रही राज्य सरकारों को हर संभव मदद करने के लिए सशस्त्र सेनाओं और सभी रक्षा संस्थानों को आ​​देश दिया है​​।​ देश के सभी 63 छावनी बोर्डों से कहा गया है कि उनके द्वारा चलाए जा रहे अस्पतालों में छावनी निवासियों और बाहर से आने वाले लोगों को इलाज के लिए जिला अधिकारियों या कोवि​ड के लिए ​तैनात ​नोडल अधिकारियों के साथ समन्वय ​स्थापित करें​।

adv-img
adv-img