इस दिन लग जाएगी चुनाव आचार संहिता, मुख्यमंत्री खट्टर ने दिए संकेत

code of conduct
इस दिन लग जाएगी चुनाव आचार संहिता, मुख्यमंत्री खट्टर ने दिए संकेत

चंडीगढ़। चुनाव की डगर पर खड़े हरियाणा में जल्द ही चुनाव आचार संहिता लग सकती है। चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पत्रकारवार्ता के दौरान संकेत दिए कि 12 सितंबर के बाद चुनाव आयोग कभी भी चुनाव आचार संहिता लागू कर सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 12 सितंबर को झारखंड के दौरे पर जाने वाले है। संभव है कि इस दौरे के बाद चुनाव आयोग कभी भी आचार संहिता लागू कर सकता है। इसी के चलते आचार संहिता से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस प्रेसवार्ता के दौरान कई घोषणाएं की। उन्होंने सबसे पहले मुख्यमंत्री व्यापारी निजी दुर्घटना बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ती योजना लांच की।

cm manohar lal 2
इस दिन लग जाएगी चुनाव आचार संहिता, मुख्यमंत्री खट्टर ने दिए संकेत

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि बाल गड़रिया समुदाय को एससी में गिना जाता रहा है, लेकिन पूर्व में हुई गलतियों से यह बीसी में चला गया था, इसे पुनः एससी में किया गया है। उन्होंने 2 एकड़ से कम भूमि वाले किसानं को आयुष्मान भारत के दायरे में लाने का ऐलान किया। इसके साथ ही उन्होंने गांव से 2 किलोमीटर के दायरे की ढाणियों में बिजली प्रबन्ध के लिए घोषणा की। अब 2 किलोमीटर के दायरे में आने वाली ढाणी में बिजली प्रबंध किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण-शहरी सफाई कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की भी घोषणा की है। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने कई अन्य घोषणाएं की हैं।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने चुनाव के लिए कसी कमर, चुनाव समिति और चुनाव प्रचार समिति का गठन

बता दें कि पिछले दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बिगुल फूंक चुके हैं। अब केवल झारखंड ही ऐसा राज्य बचता है जहां चुनाव होने हैं। ऐसे में पूरी संभावना है कि प्रधानमंत्री के इस दौरे के बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी जाएगी। महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा का कार्यकाल इस साल के अंत तक खत्म होने जा रहा है। ऐसे में इन राज्यों में एक साथ चुनाव करवाए जाएंगे ! सूत्रों के मुताबिक दिवाली से पहले इन राज्यों में चुनाव आयोग वोटिंग और मतगणना की प्रक्रिया पूरी कर देगा।

election commission
इस दिन लग जाएगी चुनाव आचार संहिता, मुख्यमंत्री खट्टर ने दिए संकेत

उधर हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों और राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों का लगातार बैठकों का दौर जारी है। बुधवार को चुनाव आयोग के सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर संदीप सक्सेना की मौजूदगी में चंडीगढ़ में बैठक हुई। इस दौरान मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों और हरियाणा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ साथ सभी जिलों के डीसी और और एसपी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : राहत : नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत फिलहाल जागरूक करेगी हरियाणा पुलिस

—PTC NEWS—