हर हित स्टोर को लेकर युवाओं में उत्साह, 30 दिन में आए 1100 आवेदन

By Arvind Kumar - September 13, 2021 9:09 am

चंडीगढ़। प्रदेश के गांव में शहरों जैसा माडर्न रिटेल स्टोर हर-हित दो अक्टूबर को खुलने जा रहे हैं, जिसको प्रदेश के युवा उद्यमियों ने बेहद सराहा है। यही नतीजा है कि दो अगस्त को लांच हुई इस योजना के मात्र 30 दिन में हर हित रिटेल स्टोर की फ्रैंचाइजी पाने के लिए 1100 आवेदन आ चुके है, जिसमें से फ्रैंचाइजी पॉलिसी के तहत 95 फीसदी आवेदन योग्य पाए गए हैं।


इसके बाद योग्य आवेदकों के 80 फीसदी साइट सर्वे हो चुके हैं, वहीं दस फीसदी साइट हर हित रिटेल की पॉलिसी के मापदंड पर सफल नहीं हो पाई है। स्टोर साइट सर्वे होने के बाद जो साइट दुकान के लिए तैयार है, उनकी अलॉटमेंट कर दी गई है। अन्य को साइट में कुछ बुनियादी सुधार के लिए कहा गया है। एक सितंबर से जो साइट दुकान के लिए तैयार है उसमें से 300 अलॉटमेंट कर दी गई है व अन्य के साथ अलॉटमेंट प्रक्रिया जारी है। इसके साथ साथ योजना की फ्रैंचाइजी पॉलिसी के तहत 100 एग्रीमेंट हो चुके है। इसके साथ ही अब हरियाणा एग्रो की ओर से वेंडर द्वारा एक सप्ताह के भीतर स्टोर के फिटआउट व इंटीरियर कार्य को जल्द से जल्द खत्म किया जाएगा।

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएआईसीएल) पंचकूला की हर-हित रिटेल योजना के तहत इन दिनों आवेदन प्रक्रिया, साइट सर्वे और ऑन बॉडिंग एग्रीमेंट जारी है। इसके लिए गुरुग्राम, हिसार और पिपली में जिला स्तरीय हर हित रिटेल फ्रैंचाइजी आनबॉडिंग एग्रीमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है, नौ सितंबर से शुरू हुए इस कैंप में फ्रैंचाइजी पाने वाले पाटर्नर्स के साथ एग्रीमेंट किए जा रहे है। इस कैंप का मकसद प्रदेश में दूरदराज रहने वाले योजना के फ्रैंचाइजी पाटर्नर को उनके ही शहर में एग्रीमेंट करवाने की सुविधा देना है। यह कैंप अब निरंतर जिला स्तरीय पर हरियाणा एग्रो विभाग में जारी करेगा।

यह भी पढ़ें- फंदे पर लटका मिला बैंक मैनेजर का शव, इलाके में फैली सनसनी

यह भी पढ़ें- रहस्यमयी बुखार से 8 बच्चों की मौत, दर्जनों बच्चे अस्पताल में भर्ती

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से हर हित रिटेल स्टोर के प्रति युवा उद्यमियों का उत्साह देखते हुए हर गांव में शहरीय स्तर पर उच्च गुणवत्ता और उचित दाम पर खाद्य सामग्री हर हित रिटेल स्टोर के रूप में खोलकर देना सुनिश्चित करेगा, ताकि हर गांव का युवा उद्यमी योजना का फायदा उठा सके। पहले चरण में दो हजार और दूसरे चरण में 3000 हर हित रिटेल स्टोर खोले जाएंगे। शहर के साथ साथ गांव के ग्राहकों को एफएमसीजी की टॉप इंटरनेशनल, नेशनल व रिजनल स्तरीय समेत 50 से अधिक कंपनियों के उच्च गुणवत्ता प्राप्त खाद्य, स्नैक एंड बैकरी, फूड्स, होमकेयर व पर्सनल केयर आदि प्रोडक्ट को समय समय पर पांच फीसदी से लेकर 50 फीसदी तक विशेष डिस्काउंट स्कीम के साथ मुहैया करवाएं जाएंगे।


हरियाणा एग्रो का मकसद प्रदेश के हर गांव में हर हित रिटेल स्टोर खोलकर गांव के ग्राहकों को माडर्न स्टोर देना है और युवा उद्यमियों के व्यापार को उनके ही गांव में बढ़ोतरी दिलवाना है। इस योजना के अन्तर्गत हरियाणा सरकार स्टार्टअप्स के साथ-साथ करीब दर्जन भर सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई), एफपीओ (किसान उत्पादकसंगठन), सरकारी सहकारिता संस्थाओं, स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के व्यापार को बढ़ाने के लिए मंच प्रदान कर रही है। खादी, वीटा, हैफेड समेत इन समूह के उच्च स्तरीय प्रोडक्ट को भी हर हित स्टोर में रखे जाएंगे।

adv-img
adv-img