राजस्थान में लगातार टिड्डी दल के हमले के बाद अलर्ट पर आया फतेहाबाद प्रशासन

Fatehabad admin on alert after continuous Locust Attack in Rajasthan

फतेहाबाद। (साहिल रुखाया) राजस्थान के कई इलाकों में लगातार टिड्डी दल के हमले के बाद अब पड़ोसी जिला फतेहाबाद में भी टिड्डी दल से निपटने के लिए का तैयारी शुरू कर दी है। फतेहाबाद का अधिकतर क्षेत्र राजस्थान सटा हुआ है, इसी को लेकर आज फतेहाबाद के डीसी नरहरि सिंह बांगड़ ने कृषि अधिकारियों की मीटिंग ली।

Fatehabad admin on alert after continuous Locust Attack in Rajasthanइस मीटिंग में टिड्डी दल से निपटने को लेकर योजना बनाई गई। फतेहाबाद प्रशासन के द्वारा टिड्डी दल से निपटने के लिए जिले को अलर्ट मोड पर रखा गया है। डीसी के द्वारा टिड्डी दल से निपटने के लिए जिला नोडल अधिकारी की नियुक्ति भी की गई। वही गांव स्तर पर कोरोना को लेकर जो टीमें बनाई गई हैं उन्हें टिड्डी दल से निपटने का कार्यभार भी सौंपा गया है। यह टीमें गांव स्तर पर किसानों को टिड्डी दल से निपटने के लिए जागरूक करेगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए फतेहाबाद के डीसी नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि तेज आवाज के कारण टिड्डी दल भाग जाता है, इसलिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है कि अगर टिड्डी दल का हमला होता है तो खाली पीपे तेज आवाज में बजाए जाए ताकि टिड्डी दल वहां से भाग जाएं। रात के समय टिड्डी दल पर की जाने वाली दवाई के छिड़काव को लेकर भी कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। कृषि विभाग के द्वारा दवाई का प्रबंध भी किया जा रहा है। डीसी ने कहा कि टिड्डी दल से निपटने को लेकर प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

—PTC NEWS—