राजनीति

देश में आज से शुरू हुआ चार दिवसीय टीका उत्सव, PM Modi ने की ये अपील

By Arvind Kumar -- April 11, 2021 10:39 am -- Updated:April 11, 2021 10:39 am

नई दिल्ली। देश में आज से टीकाकरण अभियान- टीका उत्सव शरू हो गया है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले जी की जयंती से लेकर 14 अप्रैल 2021 को बाबासाहेब डॉ भीम राव अम्बेडकर की जयंती पर टीका उत्सव मनाये जाने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। इसमें हमें Personal Hygiene के साथ ही Social Hygiene पर विशेष बल देना है। उन्होंने कहा कि हमें ये चार बातें, जरूर याद रखनी है।
Each One- Vaccinate One, यानि जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें।

Tika Utsav UpdatesEach One- Treat One, यानि जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें।

Each One- Save One, यानि मैं स्वयं भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं को भी Save करूं और दूसरों को भी Save करूं, इस पर बल देना है।

और चौथी अहम बात, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ बनाएं।

यह भी पढ़ें- देशभर में लागू होगी स्वामित्व योजना, 24 अप्रैल को पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

यह भी पढ़ें-किसानों के मसले पर केंद्रीय कृषि मंत्री को खत लिखेंगे अनिल विज 

Tika Utsav Updatesटीका उत्सव को लोगों में कोविड वैक्सीन के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए मनाया जा रहा है। इसके लिए दो ऐसे महापुरुष जिन्हें देश आदर्श मानता है, उनकी जयंती को चुना गया है। इसमें ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल से शुरू होकर बाबा साहब अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल तक, टीका उत्सव मनाया जाएगा।

Tika Utsav Updatesइन महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेते हुए समाज और मानव जीवन पर जो भी दुर्भावना और अभिशाप है उसके खिलाफ लड़ना है। कोरोना भी ऐसा ही अभिशाप है, उसके खिलाफ वैक्सीन एक हथियार है और जितनी जल्दी 70 प्रतिशत से ऊपर वैक्सीनेशन होगा देश हर्ड इम्यूनिटी की ओर बढ़ेगा और संक्रमण कम होगा।

  • Share