अपराध/हादसा

फेसबुक के जरिए पहले दोस्ती और फिर शुरू होता है असली खेल

By Arvind Kumar -- July 26, 2020 1:07 pm -- Updated:Feb 15, 2021

फरीदाबाद। (सुधीर शर्मा) हरियाणा पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी में शामिल ठगों के एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए फरीदाबाद जिले से इस संबंध में 5 नाइजीरियन नागरिकों सहित कुल 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वे फेसबुक पर विदेशी लड़की बनकर दोस्ती कर महंगे उपहारों का वादा करके लोगों को ठगते थे।

 हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान लाइबेरिया, पश्चिम अफ्रीकी स्टेटस (इकोवास) निवासी विलियम्स माइकल, नाइजीरिया के प्रोमिस एबरे ओकोली उर्फ प्रिंस, नाइजीरिया के हलीमत मोहम्मद, ओकेके नेनाबुगो व केनेचुकु ओकोंटा तथा बल्लभगढ़ के अनुराग और चावला कॉलोनी बल्लभगढ़ के निशांत के रूप में हुई है।

पुलिस को विलियम्स माइकल और प्रोमिस एबरे ओकोली से विभिन्न देशों के दो पासपोर्ट बरामद हुए हैं। आरोपी हलीमत का पासपोर्ट समाप्त हो चुका है। सभी पांच विदेशी आरोपी फरीदाबाद के एक घर में रह रहे थे।

Gang of thugs involved in online fraud busted | Haryana News

वारदात के तरीक बारे बताते हुए उन्होंने कहा कि पहले ये जालसाज विदेशी लड़की के नाम से फेसबुक प्रोफाइल बनाकर लोगों से दोस्ती करते थे। विश्वास जीतने के बाद, सोने के गहने, मोबाइल फोन जैसे विदेशी महंगे उपहार देकर उन्हें लुभाने का झांसा देते। फिर उनका साथी कस्टम अधिकारी बनकर गिफ्ट पार्सल में महंगे आईटम होने व उसको छोड़ने की एवज मे कस्टम डयूटी, एक्साईज डयूटी व अन्य टैक्सों को चुकाने के नाम पर भारतीय बैंक खातों में पैसा डलवाकर ठगते थे।

Gang of thugs involved in online fraud busted | Haryana News

23 जुलाई को ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत मिलने के बाद जिसमें पीड़ित से 35500 रुपये की ठगी हुई, धोखेबाजों को पकड़ने के लिए एक पुलिस टीम का गठन किया गया। तकनीक आधारित और अन्य सूचनाओं पर काम करते हुए पुलिस ने 5 नाइजीरियन सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

नाईजीरियन आरोपियों को फरीदाबाद के स्थानीय आरोपी द्वारा धोखाधड़ी से रकम हासिल करने के लिए बैंक खाते उपलब्ध कराए गए हैं। सभी को अदालत में पेश किया गया, जहां से गहन पूछताछ के लिए उन्हें 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। इस मामले की आगे की जांच जारी है।

---PTC NEWS---