भारत सरकार ने हटाई गाँधी परिवार की SPG सुरक्षा, अब मिलेगी Z+ सुरक्षा

SPG Rahul
भारत सरकार ने हटाई गाँधी परिवार की SPG सुरक्षा, अब मिलेगी Z+ सुरक्षा

चंडीगढ़। गांधी परिवार से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. मोदी सरकार गांधी परिवार की सुरक्षा कम करने की तैयारी कर रही है। सरकार ने गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा वापस लेने का फैसला लिया है। सरकार के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की बैठक में यह फैसला लिया गया। सूत्रों की मानें तो अब गांधी परिवार (सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा) को सीआरपीएफ कमांडो की जेड प्‍लस सुरक्षा मिलेगी। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा हटाई गई थी. अब पूरे देश में सिर्फ पीएम मोदी के पास ही एसपीजी का सुरक्षा कवच रह जाएगा। यानि इससे पहले यह सुरक्षा केवल देश के 4 लोगों के पास थी जिसमे गाँधी परिवार के तीनों सदस्य राहुल गाँधी, सोनिया गाँधी और प्रियंका गाँधी वाड्रा शामिल थीं। दरअसल, समय-समय पर देश की चर्जित हस्तियों को दी जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाती है और जरूरत के मुताबिक इसमें फेर बदल भी किया जाता है।

ANI Tweet
भारत सरकार ने हटाई गाँधी परिवार की SPG सुरक्षा, अब मिलेगी Z+ सुरक्षा

मालूम हो कि देश में सुरक्षा का मामला गृह मंत्रालय के अधीन आता है। गृह मंत्रालय समय-समय पर समीक्षा के बाद वीआईपी को सुरक्षा मुहैया कराता है। SPG यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एक विशिष्ट सुरक्षा व्यवस्था है, जो चार स्तरीय होती है। इसके तहत प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों के करीबियों को सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्या के बाद देश के शीर्ष नेताओं और उनके परिजनों को सुरक्षा देने के लिए इसकी स्थापना की गई थी।
कांग्रेस ने मोदी सरकार के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे एक साजिश करार कहा है. कांग्रेस का कहना है कि इस फैसले के पीछे आरएसएस की मंशा काम कर रही है.

यह भी पड़ेंकरतारपुर कॉरिडोर पर पाक का यू-टर्न, उद्घाटन के दिन भी श्रद्धालुओं से लेगा शुल्क 

—PTCNews—