हरियाणा

खुल गई सरकार के दावों की पोल!, सबसे प्रदूषित शहरों में गुरुग्राम टॉप पर (VIDEO)

By Arvind Kumar -- March 07, 2019 1:54 pm -- Updated:March 07, 2019 3:07 pm

गुरुग्राम। (नीरज वशिष्ठ) विश्व के मानचित्र पर अपनी एक अलग पहचान बना चुका गुरुग्राम दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में पहले पायदान पर पहुंच गया है। एक एनजीओ की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में भारत का गुरुग्राम टॉप पर है। इस अति गंभीर मामले पर सूबे के पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर राव नरबीर की माने तो यह प्रदूषण मापे जाने का पैमाना ही सही नहीं है।

Raonarbir Singh राव नरबीर की माने तो यह प्रदूषण मापे जाने का पैमाना ही सही नहीं है।

गुरुग्राम में प्रदूषण का स्तर अगर बरसात के मौसम को छोड़ दिया जाए तो पूरे साल यहां की आबोहवा इंसानी दम को घोट उसे बीमारियों का घर बनाती जा रही है। वहीं इसके चलते सरकारी अस्पताल में भी सांस के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा दर्ज किया जा रहा है। सरकारी अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर काजल की माने तो दम घोटु यह जहरीली आबोहवा बच्चों और बुजुर्गों को बीमार करने में लगी है।

Gurugram Hospital प्रदूषण के चलते सरकारी अस्पताल में भी सांस के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा दर्ज किया जा रहा है।

दरअसल आईक्यू एयरविजुअल और ग्रीनपीस NGO ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक टॉप-10 प्रदूषित शहरों में भारत के 7 शहर शामिल है। ये रिपोर्ट साल 2018 में दुनिया भर के 62 शहरों में एयर पॉल्यूशन को लेकर की गई एक स्टडी के बाद सामने आई है।

Gurugram यहां की आबोहवा इंसानी दम को घोट उसे बीमारियों का घर बनाती जा रही है

विश्व में सबसे प्रदूषित शहरों में गुरुग्राम का नाम सबसे शिखर पर आने के बाद बीजेपी की मुश्किले बढ़ती दिखाई दे रही हैं। विपक्ष ने बीजेपी सरकार को प्रदूषण के मुद्दे पर घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। उधर फिलहाल सरकार के पास भी इस मुद्दे पर कोई स्पष्ट जवाब नहीं है।

यह भी पढ़ें: देश में स्वच्छता में 10वें से 9वें पायदान पर पहुंचा हरियाणा

  • Share