हरियाणा: अब 8वीं कक्षा की परीक्षाएं लेगा शिक्षा बोर्ड

Haryana Board | Eighth Class Exam | Haryana Education News

भिवानी। हरियाणा प्रदेश में बेहतर शैक्षणिक माहौल तैयार करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग हरियाणा ने 8वीं कक्षाएं की परीक्षाएं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के माध्यम से संचालित करवाने का निर्णय लिया हैं। वर्ष 2009 तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 8वीं की परीक्षाएं लेता था, परन्तु राईट टू एजुकेशन एक्ट के चलते शिक्षा बोर्ड ने 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर दी थी। पिछले तीन सालों से शिक्षा बोर्ड शिक्षा विभाग को 8वीं कक्षा की परीक्षाएं लेने के लिए पत्र लिख रहा था, जिस पर कार्रवाई करते हुए हरियाणा सरकार व शिक्षा विभाग ने 8वीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षाएं लेने का निर्णय ले लिया है।

हालांकि इस निर्णय में ये साफ कहा गया है कि राईट टू एजुकेशन के तहत भले ही 8वीं कक्षा के बच्चें परीक्षा में फेल हो, परन्तु उन्हे फेल न करके 9वीं कक्षा में प्रवेश दे दिया जाएगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने सरकार के इस निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा शिक्षा बोर्ड को 8वीं कक्षा में बोर्ड लागू करने का पत्र मिल चुका है। वर्ष 2021 के मार्च-अप्रैल में होने वाली 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के साथ ही 8वीं की भी बोर्ड की परीक्षाएं इसी सत्र से संचालित करवाई जाएंगी।

Haryana Board | Eighth Class Exam | Haryana Education News

उन्होंने कहा कि पहले जो बच्चें सातवीं कक्षा तक बगैर पढ़े 8वीं कक्षा में हो जाते थे, वे अब 8वीं कक्षा का मूल्यांकन बोर्ड द्वारा किए जाने के चलते अधिक मेहनत करेंगे। जिसके चलते 9वीं व 10वीं कक्षाओं का शैक्षणिक माहौल सुधरेगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राईट टू एजुकेशन के तहत 8वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड द्वारा लिए जाने के बाद भी बच्चों को सभी विषयों में फेल होने पर भी फेल न करके 9वीं कक्षा में प्रवेश दे दिया जाएगा तथा इन 8वीं बोर्ड में फेल विद्यार्थियों को एक वर्ष के दौरान पास होने के लिए दो अवसर दिए जाएंगे।

Haryana Board | Eighth Class Exam | Haryana Education News

गौरतलब है कि भले ही 8वीं कक्षा की परीक्षाओं का मूल्यांकन व संचालन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड करेगा, परन्तु इन परीक्षाओं को देने वाले बच्चों को कतई घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि नियमों के अनुसार इन बच्चों को फेल होने के बाद भी अगली कक्षा में प्रवेश मिल जाएगा।

—PTC NEWS—