हरियाणा के प्रत्येक गांव में युवा क्लब बनाने के निर्देश

Haryana Government decided to set up youth club in each village

चंडीगढ़। हरियाणा खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिला खेल अधिकारियों को प्रत्येक गांव में 10-15 युवा सदस्य वाले एक-एक युवा क्लब की स्थापना जल्द से जल्द किये जाने के निर्देश दिये गए हैं। इस संबंध में खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव योगेंद्र चौधरी ने बताया की विभाग द्वारा सभी जिला खेल अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।

प्रधान सचिव ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि जिला के प्रत्येक गांव मे एक संगठित युवा संगठन अति आवश्यक है जिसमें गांव के हर कोने से हर वर्ग से उन युवक/युवतियों का चयन किया जाए जिनमें समाज सेवा की भावना कूट-कूट कर भरी हो और अपने गांव अपने जिले और अपने राज्य व जरूरत पड़े तो राष्ट्रीय स्तर पर भी समाजसेवा प्रदान कर सके। जिला के हर गांव मे जहाँ पर युवा मंडल पहले से कार्य कर रहा है व जहाँ युवा मंडल नहीं हैं वहां नए युवा मंडलों का गठन किया जाए।

Haryana Government decided to set up youth club in each village

पुराने युवा मंडलों को पुर्नजागृत कर उनका पंजीकरण प्रमाण पत्र, कार्यकारिणी के सदस्यों की सूची को जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय की युवा शाखा मे सूचीबद्ध कराएँ ताकि नव गठित युवा मंडलों को समय-समय पर प्रशिक्षित किया जा सके। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पंचायती राज, खंड एवं पंचायत विकास अधिकारी, नेहरू युवा केन्द्र व जिला प्रशासन की विभिन्न इकाईयों से सहायता ली जाएगी साथ ही राष्ट्रीय/राज्य/जिला युवा पुरस्कार विजेताओं को भी इस अभियान मे सम्मिलित किया जाएगा।

योगेंद्र चौधरी ने कहा कि युवा क्लब युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देते हुए सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से नशा उन्मूलन, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकारण तथा दहेज प्रथा, एचआईवी एड्स, ड्रग्स व अन्य सामाजिक बुराईयों बारे जागरूकता अभियान चलाकर समाज को जागृत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इसका जीवंत उदाहरण कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान युवाओं द्वारा प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर असहाय लोगों के लिए खाना तैयार करवाने व बंटवाने, सामाजिक दूरी का पालन करवाने, सैनीटाईजर व मास्क बंटवाने, पीने के पानी की व्यवस्था करने तथा रक्तदान शिविर आदि आयोजित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं।

—PTC NEWS—