हरियाणा

हरियाणा: 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को निशुल्क लगेगी बूस्टर डोज, अब तक 2 करोड़ 33 लाख लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन

By Vinod Kumar -- April 25, 2022 2:50 pm -- Updated:April 25, 2022 5:56 pm

कोरोना के मामले देश के कई राज्यों में फिर से बढ़ने लगे हैं । हरियाणा में भी करीब 400 से ज्यादा नए मामले आए हैं और सबसे ज्यादा एक्टिव केस इस वक्त गुरूग्राम में है। हालांकि सरकार ने गुरूग्राम, सोनीपत, झज्जर औऱ फरीदाबाद में फेसमास्क जरूरी कर रखा है, लेकिन साथ ही लोगों को जागरुक रहने और सावधानी बरतने की भी अपील की जा रही है।

इस बीच हरियाणा सरकार ने कोविड रोधी टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए 18 वर्ष से 59 वर्ष के आयु वर्ग के वयस्क नागरिकों के लिए मुफ्त बूस्टर खुराक की घोषणा की है। पात्र लाभार्थी हरियाणा के किसी भी सरकारी अस्पताल या डिस्पेंसरी से 250 रुपये की बूस्टर खुराक मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा राज्य में इस आयु वर्ग के लगभग 1 करोड़ 20 लाख लाभार्थी हैं। इस पर लगभग 300 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा, जिसे राज्य द्वारा कोविड राहत कोष से वहन किया जाएगा। सीएम मनोहर लाल ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है और बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियों का पालन करने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार है।

Covid-19 vaccine booster dose to be given after 3 months of recovery

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को अत्यधिक संक्रामक कोविड से बचाव के लिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि 18 वर्ष से 59 वर्ष तक के पात्र लाभार्थियों को मुफ्त बूस्टर खुराक दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में अब तक कुल 2 करोड़ 33 लाख से अधिक लोगों को कोविड रोधी वैक्सीन की पहली खुराक और करीब 1 करोड़ 88 लाख को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है। साथ ही, राज्य में अब तक करीब 3,71,700 बूस्टर डोज दी जा चुकी है।

 

Koo App

राज्य के लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कोविड रोधी टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए 18 वर्ष से 59 वर्ष के आयु वर्ग के वयस्क नागरिकों के लिए मुफ्त बूस्टर खुराक की घोषणा की है। पात्र लाभार्थी हरियाणा के किसी भी सरकारी अस्पताल या डिस्पेंसरी से 250 रुपये की बूस्टर खुराक मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा राज्य में उक्त आयु वर्ग के लगभग 1.2 करोड़ लाभार्थी हैं। इस पर लगभग 300 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा जिसे राज्य द्वारा कोविड राहत कोष से वहन किया जाएगा।

- DPR Haryana (@diprharyana) 25 Apr 2022

Koo App

मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा ने कोरोना वायरस के मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर इसका प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए पुन: सक्रिय रणनीति अपनाई है। ’कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार’ को लागू करने से संबंधित जारी दिशा-निर्देशों का भी कड़ाई से पालन किया जा रहा है। #Haryana #DIPRHaryana

- DPR Haryana (@diprharyana) 25 Apr 2022

  • Share