1 जून से मक्का व सूरजमुखी खरीद का हरियाणा सरकार का दावा झूठा व जुमला : गुरनाम सिंह

Haryana government's claim of buying maize and sunflower from June 1 is false says Gurnam Singh

चंडीगढ़। भारतीय किसान यूनियन हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सरदार गुरनाम सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दावा किया था कि एक जून से 5650 रुपए एम.एस.पी. सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी परंतु 2 जून होने तक भी सरकार न इस बारे कोई तैयारी की और न ही कोई आधिकारिक आदेश जारी किए। गुरनाम सिंह ने कहा कि इससे लगता है अपने आप को किसानों के नेता कहलाने वाले उपमुख्य मंत्री दुष्यंत चौटाला बीजेपी के साथ मिलकर झूठ बोलना व किसानों का मजाक करने लग गए हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार हर बार घोषणा करती है कि किसानों की मक्का की फसल एमएसपी पर खरीद करेगी। परंतु जमीनी हकीकत यह है कि पिछले साल कोई मक्का एमएसपी पर नहीं खरीदा गया और इसबार सूरजमुखी की फसल मंडियों में आ चुकी है और मक्का की फसल पैक कर लगभग तैयार है जोकि अगले सप्ताह मंडियों में आ जाएगी। परंतु हरियाणा सरकार ने मक्का व सूरजमुखी खरीद के अभी तक कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किए गए।

दूसरी तरफ किसानों को यह चिंता सता रही है कि इसबार लॉक डाउन के चलते पोल्ट्री फार्म बंद होने के कारण बाजार में मक्के के दाम पिछले सालों के मुकाबले कई गुणा कम रहने की उम्मीद है। वहीं गुरनाम सिंह चदूनी ने आरोप लगाया की ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल’ भी समय से पहले ही सरकार ने बंद कर दिया जबकि काफी मात्रा में किसानों के खेतों में फसल की बीजाई बाकी थी।

—PTC NEWS—